web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Update: सिर्फ 5 मिनट मे अपने आधार कार्ड में नाम पता, फोटो जन्मतिथि और मोबाइल नंबर बदले, इस तरह

Photo of author

Follow US

भारत देश में आधार कार्ड सरकार द्वारा लागू किया गया एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है यह दस्तावेज हर एक भारतीय नागरिक के पास होना बहुत जरूरी है इसमें अब आप नाम पता फोटो जन्मतिथि और मोबाइल नंबर 5 मिनट में अपडेट कर सकते हैं।

आप सभी को यह तो पता है कि आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की सूची में आता है इसका सरकारी कामकाजों से लेकर कोई भी काम किया जाता है उसे समय इस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल किया जाता हैहम सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी इस डॉक्यूमेंट का ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं फिलहाल के समय मेंदेश के अधिकतर लोगों के आधार कार्ड बने हुए हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जिनके आधार कार्ड में जन्मतिथि नाम फोटो में दिक्कतें हैं या फिर उनकी ठीक से नहीं है इस प्रकार की प्रॉब्लम को अब कुछ ही फलों में ठीक किया जा सकता है कई लोग ऐसे हैं जिनके आधार कार्ड पुराना बना हुआ है तो उनको कई सारी वेरिफिकेशन को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिसके चलते कई बार सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं ले सकते है।

Aadhar Card Update
Aadhar Card Update

लेकिन फिलहाल के समय में आधार कार्ड में नाम पता जन्म तिथि फोटो और मोबाइल नंबर संशोधित करना बहुत ही ज्यादा आसान हो चुका है यानी यह सभी प्रक्रिया करने के लिए आपको ज्यादा समय खराब करने की भी आवश्यकता नहीं है और ना ही कहीं जाने की जरूरत नहीं है आज हम इस लेख के माध्यम से आपको आधार कार्ड में कई सारे बदलाव को लेकर संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं जिससे आपको आधार कार्ड में संशोधन करने मेंकाफी मदद मिलेगी और लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा।

अपने आधार कार्ड में नाम पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, फोटो इस प्रकार करनी होगी अपडेट 

आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का संशोधन करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जहां से आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइटके होम पेज पर जाने के बाद अपनी भाषा का चुनाव करें उसके बाद गेट आधार के ऑप्शन में बुक एंड अपॉइंटमेंट पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको अपना नजदीकी शहर का चयन करना है उसके बाद प्रोसेस टू बुक एंड अपॉइंटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना हैउसके बाद आधार कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है वह अपने मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करके जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करके ओटीपी से वेरीफाई करना है।

उसके बाद आपको चार स्टेप में अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया को बुक करना होगा जिसमें अलग-अलग स्टेप विभाग की ओर से उपलब्ध करवाए गए हैं।

जिसमें पहले ऑप्शन अपॉइंटमेंट डिटेल – इस ऑप्शन के तहत आपको अपने आधार कार्ड संख्या दर्ज करनी है जिसमें आपको पूरा नाम दर्ज करना है उसके बाद आधार कार्ड के अनुसार जन्मतिथि दर्ज करनी है उसके बाद वेरिफिकेशन का प्रकार भी सेलेक्ट करना होगा और अपने नजदीकी शहर का नाम चेंज करके आधार सेवा केंद्र का नाम भी सेलेक्ट कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

दूसरा ऑप्शन पर्सनल डिटेल का है – जिसमें आपको अपने आधार कार्ड में जो भी बदलाव करना है उसका सिलेक्शन करना है उसके बाद ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको इसके लिए वेरीफाई करने के लिए सर्पोटिंग डॉक्युमेंट्स को भीचुना है उसके बाद अप्वाइंटमेंट बुकिंग से आप अपने आधार कार्ड में नाम जन्मतिथि मोबाइल नंबर ईमेल आईडी एड्रेस डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके इसका चयन कर सकते हैं और उसके बाद अपने आवेदन फार्म की फीस जमाकर सकते हैं।

तीसरे नंबर पर आता है टाइम स्लॉट डीटेल्स – यह ऑप्शन अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए डेट का चयन करने के लिए दिया गया है जिसमें आप जिस भी समय आधार कार्ड को चेंज करवाना चाहते हैं उसे समय काचुनाव कर सकते हैं।

नंबर चार पर हैं रिव्यू अपार्टमेंट डिटेल– चार नंबर ऑप्शन है इसमें आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म को एक बार सफलतापूर्ण चेक करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट करना है उसके बाद अपॉइंटमेंट को बुक करने के बाद ऑनलाइनमाध्यम से आपको फीस जमा करनी है उसके बाद पेमेंट बोर्ड में ऑनलाइन सेलेक्ट करना है पेमेंट गेटवे के ऊपर क्लिक करके आवेदन फीस का भुगतान करना है।

जैसे ही आप पेमेंट का भुगतान करोगे आपको अपॉइंटमेंट बुक कर दी जाएगी और आपको रसीद भी दे दी जाएगी उसके बाद वेरिफिकेशन के लिए जो भी आपको डेट और समय दिया जाएगा वहां पर आपको सही समय पर पहुंचना है। 

 Aadhar Card Update Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अपना आधार कार्ड अपडेट करने के लिए यहां विजिट करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment