web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Women Reservation Update: महिलाओं के लिए खुशखबरी, शिक्षक भर्ती में अब महिलाओं को मिलेगा 50 प्रतिशत आरक्षण

Photo of author

Follow US
तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में अब महिलाओं को 50% आरक्षण दिया जाएगा इसके लिए सरकार ने आरक्षण की सीमा को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया है हम आपको इससे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं जिनको ध्यानपूर्वक देखना आपके लिए बहुत जरूरी है।

शिक्षक भर्ती में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में पंचायती राज अधिनियम में संशोधन को मंजूरी मिल गई है, जिससे अब रोजगार के अवसर देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी महत्वपूर्ण सूचना है फिलहाल के समय में सरकार ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण 50% तक बढ़ा दिया है, जिससे महिलाओं तगड़ा फायदा मिला है।

राज्य के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण और उनके सर्वार्जिन विकास के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री के संकल्प पत्र में किए गए वादे के अनुसार उन्होंने यह वादा पूरा किया है आरक्षण की सीमा को महिलाओं के लिए 30% से बढ़ाकर 50% कर दिया गया है, इसके लिए सरकार ने पंचायती राज अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

Women Reservation Update 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वर्तमान समय में प्रदेश में तृतीय श्रेणी के टीचर के लगभग 27000 पद खाली हैं और आने वाले बजट में सरकार इन पदों को बढ़ाने की घोषणा भी कर सकती है नयी भर्ती में महिलाओं को अब 50% आरक्षण के तहत लिया जाएगा उम्मीदवारों को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में पहले रीट परीक्षा पास करनी होगी, जो केवल एक पात्रता परीक्षा होगी, और इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment