web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board 10th 12th Result declared: यूपी बोर्ड के 55 लाख छात्र छात्राओं का इंतजार खत्म, 10वीं 12वीं का रिजल्ट ऐसे चेक करें 

Photo of author

Follow US

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं वी कक्षा 12वीं की परीक्षा दे चुके 55 लाख छात्र छात्रों का इंतजार आज खत्म हो चुका है यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर रिजल्ट आज दोपहर 2:00 बजे जारी कर दिया गया है । 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषदकी कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले 55 लाख छात्र-छात्राएं लगातार समय से रिजल्ट को लेकर प्रतीक्षा में जुटे हुए हैं लेकिन अब उन्हें प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है अब उनका इंतजार अब खत्म हो चुका है माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव और सचिव दिब्यकांत शुक्ल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परिणाम जारी कर दिया गया है आप सभी को बता दें कि जब भी किसी भी बोर्ड की परीक्षा संपन्न हो जाती हैं उसके बाद बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का इंतजार हमेशा रहता हैवही इस बार यूपी बोर्ड की कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं में शामिल हुए छात्र छात्राओं के हैं यूपी बोर्ड का रिजल्ट यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है  जिसका डायरेक्ट लिंक हम इसलिए के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।  

UP Board 10th 12th Result declared
UP Board 10th 12th Result declared

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं वी कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से लेकर 9 मार्च के बीच करवाया गया इस परीक्षा में टोटल 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे जिसमें से लगभग 324008 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो नहीं पाए थे जिसमें हाई स्कूल के 164986 वह इंटर के 149022 परीक्षा थी गैर हाजिर थे यानी जिन्होंने यह परीक्षा नहीं दी थी। 

उत्तर प्रदेश बोर्ड की कक्षा दसवीं की परीक्षा में रजिस्टर छात्रों की कुल संख्या 29 लाख 47311 थी और इसके अलावा इंटर में 25 लाख 77997 परीक्षार्थी परीक्षा में रजिस्टर्ड थे पिछले साल की यूपी बोर्ड के रिजल्ट की बात करें तो पिछले बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट 25 अप्रैल को कक्षा दसवीं और बारहवीं दोनों को जारी कर दिया गया था इस बार भी यूपी बोर्ड की ओर सेकॉपियों की जांच का कार्य पूरा कर लिया गया है वह संपूर्ण रिजल्ट को तैयार करके छोड़ दिया है अब रिजल्ट आज दोपहर 2:00 बजे विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से घोषित कर दिया गया है।  

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट करें इस प्रकार चेक 

यूपी बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं में शामिल होने वाले परीक्षार्थी रिजल्ट विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं।  

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in या results.upmsp.edu.in पर जाना होगा। 

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको यूपी बोर्ड परिणाम 2024 का बटन दिखाई देगा जिसमें आपको कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें से आपको रिजल्ट चेक करना है उसे पर क्लिक करें।

जैसे ही आप अपने हिसाब से कक्षा का चुनाव करेंगे उसके बाद आपके सामने रिजल्ट का सेशन खुलेगा जिसमें आपसे रोल नंबर वह कैप्चा कोड पूछे जाएंगे जिसमें आपको रोल नंबर वह कैप्चा कोड डालना है।

जैसे ही यह प्रक्रिया आप पूरी करेंगे उसके बाद आपको ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के बटन पर क्लिक करना है जैसे ही क्लिक करोगे आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। 

UP Board 10th 12th Result declared Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट यहां से चेक करें – Check Result Link 1stCheck Result Link 2nd

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment