web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Teacher Vacancy Update: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 103770 शिक्षकों की कमी का अपडेट,अब यह होना तय

Photo of author

Follow US
प्रदेश की सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को लेकर एक नया अपडेट आया है नई अपडेट के अनुसार सरकारी स्कूलों के नामांकन में शिक्षकों की की कमी को लेकर नए सत्र में बढ़ती परेशानी सामने दिखाई दे रही है।

 जानकारी के मुताबिक बता दें कि राजस्थान राज्य के स्कूलों मैं प्रधानाचार्य से लेकर थर्ड ग्रेड तक के कुल 103770 पद खाली पड़े हैं जिसको लेकर नई शिक्षा सत्र में परेशानी बढ़ती दिख रही है सरकारी स्कूलों में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों के अनुसार स्कूलों में नामांकन में शिक्षकों की यह कमी एक नया रोड़ा एक नया मुद्दा बन चुकी है इसीलिए फिलहाल के समय में प्रदेश में सरकारी स्कूलों में इतनी ज्यादा शिक्षकों की कमी को लेकर एक नई समस्या उत्पन्न हो रही है।

फिलहाल के समय में प्रदेश भर में प्रधानाचार्य से लेकर थर्ड ग्रेड के कुल 103770 पद रिक्त है या नहीं यह पद खाली है इन पदों पर कोई भी शिक्षक नहीं है जिनमें कुल स्वीकृत पदों की संख्या 283484 है जिनमें से 103770 पद अभी तक रिक्त चल रहे हैं जिसके चलते नई शिक्षा सत्र में एक बहुत ही बड़ी समस्या पैदा हो रही है प्रदेश भर में स्कूलों का नया सीजन शुरू हो चुका है इसके चलते स्कूली छात्र-छात्राओं नेस्कूलों में प्रवेश लेना शुरू कर दिया है हालांकि शिक्षकों की ज्यादा कमी के चलते सरकारी स्कूलों में नामांकन में एक बड़ा समस्या पैदा हो रही है जिसके चलते छात्र-छात्राओं की पढ़ाई भी प्रभावित होना संभव है।

डीपीसी से हो नई भर्ती

बताया जा रहा है कि सरकारी स्कूलों में नई शिक्षा सत्र में शिक्षकों की कमी को लेकरडीपी व नई भर्ती प्रक्रिया से यह समस्या दूर की जा सकती हैं फिलहाल के समय में शिक्षा विभाग में वर्तमान में प्रधानाचार्य वह उप प्रधानाचार्य की 2 तथा व्याख्याता व वरिष्ठ शिक्षकों की 4 सत्र की पदोन्नति बकाया बताई जा रही है इसीलिए इन्हें पूरा करने के बाद खाली होने वाले थर्ड ग्रेड पदों पर सरकार नई भर्ती कर स्कूलों में शिक्षकों की कमी को लेकर राहत भी प्रदान कर सकती है।

रिक्त पड़े पद कुछ इस प्रकार हैं 

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कुल स्वीकृत पदों में से  रिक्त पदों की संख्या बहुत ज्यादा है जिसकी जानकारी हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं 

राजस्थान में सरकारी स्कूलों में प्रधानाचार्य के कुल 17153 पद स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें 6041 पद रिक्त चल रहे हैं इसके अलावा उपप्रधानाचार्य के 12414 पद स्वीकृत किए गए हैं जबकि 11227 पद रिक्त पड़े हैं वही व्याख्याता के 55081 पद स्वीकृत किए गए हैं जिसमें से 21121 पद रिक्त पड़ हैं और वरिष्ठ शिक्षक के 85468 पदों में से 33104 पद रिक्त पड़े हैं इसके साथ ही थर्ड ग्रेड शिक्षक के 98446 पदों में से 29272 पद अभी तक रिक्त चल रहे हैं।

इसके अलावा प्रदेश में सेकंड ग्रेड शिक्षक 4029 पदों में से 2110 पद रिक्त व शिक्षक थर्ड ग्रेड के लिए 10893 में से 1895 पद रिक्त चल रहे हैं इन सभी पदों को मिलाया जाए तो सभी पदों की संख्या 283484 होती है जिसमें से 103770 पद रिक्त पड़े हैं इसी के चलते नए शैक्षणिक सत्र में परेशानी देखी जा रहे हैं।

Teacher Vacancy Update Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ऑफिशियल अपडेट – यहां से डाउनलोड करें 
शिक्षक भर्ती से जुड़ी हुई अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो अवश्य करें ताकि आपको ऐसी अपडेट तुरंत मिल सके।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment