web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tarbandi Yojana: अपने खेत में फ्री में करवाए तारबंदी, सभी को सरकार दे रही है 48000 रूपए, फार्म शुरू

Photo of author

Follow US

 किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है किसानों को सरकार की ओर से खेत में तारबंदी करवाने के लिए 48000 दिए जा रहे हैं यदि आप भी अपने खेत में फ्री में तारबंदी करवाना चाहते हैं और आवारा पशुओं से छुटकारा पाना चाहते हैंतो आपके लिए यह मौका है।

सरकार की ओर से देश के किसानों को फायदा देने के लिए और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से शुरू की जाती है ताकि देश के किसानों को फायदा मिल सके यानी सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाएं समय-समय पर किसानों के लिए निकल जाती हैं इसी प्रकार किसानों के लिए तारबंदी योजना निकाली गई है जिसके तहत सरकार की ओर से किसान परिवारों को 48000 तारबंदी के लिए दिए जा रहे हैं जिस किसान परिवार अपने खेत में तारबंदी कर आवारा पशुओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Tarbandi Yojana
Tarbandi Yojana

बहुत सारे ऐसे किसान परिवार हैं जो खुद तारबंदी नहीं कर पाते हैं और वह हर साल खेत बातें हैं और उनकी फसल आवारा पशुओं द्वारा नष्ट कर दी जाती हैं उन्हीं परिवारों के लिए सरकार की ओर से बहुत ही अच्छी योजना तैयार की गई है वह इस योजना का फायदा ले सकते हैं और अपने खेतों की सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।

तारबंदी योजना के लिए मिलेगा इतना लाभ 

यदि आप भी तारबंदी योजना में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के तौर पर 48000 दिए जा रहे हैं या नहीं जो लागत किसान परिवार को आती हैं उनमें 50% अनुदान सरकार की ओर से प्रदान किया जा रहा है।

इसके अलावा सामुदायिक यानीसमूह के रूप में यदि किसान परिवार 10 से अधिकलोगों के साथ आवेदन करते हैं तो न्यूनतम पांच हेक्टेयर में तारबंदी किए जाने पर लागत का 70% या अधिकतम 56000 सरकार की ओर से दिए जाते हैं।

तारबंदी योजना के लिए आवेदन करें इस प्रकार

यदि आप कांटेदार तारबंदी योजना के लिएआवेदन करना चाहते हैंतो इसके लिए आपके नजदीकी ईमित्र या सहायता केंद्र पर जाना होगा उसके बाद वहां से आप ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा करवा सकते हैंउसके बाद आपके पास एक नंबर आएगा जिसे सुरक्षित रखना है।

जब भी आप आवेदन करोगे उसे समय आपके पास आधार कार्ड जन आधार कार्ड जमाबंदी की नकल बैंक की पासबुक पासपोर्ट साइज फोटोआदि मुख्य दस्तावेज भी होने आवश्यक है।

जब भी आप तारबंदी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करोगे उसके बाद भौतिक सत्यापन किया जाएगा उसके बाद भौतिक सत्यापन करने के बाद सरकारी नियम अनुसार अनुदान राशि को जन आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। 

Tarbandi Yojana Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तारबंदी योजना के लिए ऑनलाइन – आवेदन यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment