web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Senior Citizen Scheme: सरकार ने लागू की बुजुर्गों के लिए नई फ्री योजना, 60 से 80 वर्ष के बुजुर्गों के लिए बड़ा तोहफा

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से बूढ़े बुजुर्गों के लिए बहुत ही बड़ा तोहफा दिया गया है यह उन बुजुर्गों के लिए तोहफा दिया गया हैजिनकी उम्र 60 वर्ष से लेकर 80 वर्ष के बीच है सरकार की ओर से सभी बुजुर्ग व्यक्तियों को लेकर नई फ्री योजना लागू की है।

राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए चलाई जाती है इसी प्रकार हाल ही में सरकार की ओर से 60 वर्ष से लेकर 80 वर्ष तक के बुजुर्गों के लिए नई योजना लागू की गई है इस योजना को लागू किए जाने के बाद अब बुर्जुक व्यक्ति फ्री में इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। 

सरकार की ओर से 12 मार्च 2024 को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है इस नोटिफिकेशन में ऐसी जानकारी प्रदान की गई है जिससे सभी प्रदेश के बुजुर्गों के मन में जिज्ञासा जाग उठी है हर परिवार में बूढ़े बुजुर्ग व्यक्ति होते हैं वह यह जानना चाहते हैं कि इस योजना से कौन-कौन से लाभ मिलेगा इसका मकसद क्या है जानकारी के मुताबिक बता दें कि सरकार की ओर से इस योजना का मकसद बुजुर्ग व्यक्ति परिवार का बोझ नहीं बने और उनसे सरकार की तरफ से कुछ लाभ सम्मान दिया जा सके इसी लिए इस योजना को लागू किया गया है। 

Senior Citizen Scheme
Senior Citizen Scheme

शासन उप सचिव परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग, प्रदेश सरकार के पत्रांक प. 17 (4) परि/ 2023 (5784) जयपुर, दिनांक 12.03.2024 के माध्यम से वित्त ( व्यय – 2) विभाग की आई.डी. संख्या 162400544 दिनांक 11.03.2024 के द्वारा प्रदेश के 60 से 80 वर्ष तक की आयु के वरिष्ठ नागरिकों को राज्य की सीमा में रोडवेज बसों के किराये में वर्तमान में दी जा रही 30 प्रतिशत छूट को बढाकर 50 प्रतिशत किये जाने की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई हैं।

सरकार की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार 60 वर्ष से 80 वर्ष तक की आयु के वरिष्ठ नागरिकों को राज्य की सीमा में निगम की बसों की किराए में 30% की छूटको बढ़ाकर 50% छूट की स्वीकृति प्रदान फिलहाल ही की है।

यानी आप 60 वर्ष से 80 वर्ष तक के वरिष्ठ नागरिकों को किराया सिर्फ 50% ही लिया जाएगा यानी अब आधा किराया लगेगा यह एक बुजुर्गों के लिए बहुत ही अच्छी और अच्छा योजना है जो सरकार की ओर से अभी फिलहाल ही में लागू की जा रही है। 

Senior Citizen Scheme Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वरिष्ठ नागरिकों के लिए जारी की गई नई स्कीम का नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment