web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

School Summer Vacation: देश के सभी स्कूलों में समय से पहले गर्मियों की छुट्टियां घोषित 

Photo of author

Follow US

ज्यादा गर्मी की वजह से देश के कई राज्यों में सरकार की ओर से सबसे पहले गर्मियों की छुट्टियां घोषित की गई है यह उन बच्चों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है जो बच्चे घर पर रहकर इंजॉय करना चाहते हैं।

फिलहाल के समय में देश के अलग-अलग इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है भीषण गर्मी के चलते तापमान भी दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है तापमान बढ़ोतरी मेंदेश के कई राज्य शामिल हैजिम भारत देश के दक्षिणी राज्य भीषण गर्मी की चपेट में है फिलहाल के समय में मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों के जिलों को चेतावनी भी दे दी है जारी की चेतावनी के अनुसार कई राज्यों में समय से पहले गर्मियों की छुट्टियां भी सरकार की ओर से घोषित कर दी गई है।

School Summer Vacation
School Summer Vacation

सबसे पहले छुट्टी करने वाले राज्यों की बात करें तो इसमें सबसे पहले पश्चिम बंगाल राज्य कीऔर से प्रदेश भर में बढ़ते गर्मी के प्रकोप के देखते हुए 22 अप्रैल से प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित करने का फैसला लिया है जानकारी के मुताबिक बता दें कि पश्चिम बंगाल की कई इलाकों में 42 डिग्री से अधिक तापमान पहुंच चुका है इसके चलते राज्य सरकार की ओर से गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान समय से पहले ही करना पड़ा है।

इसके अलावा उड़ीसा में भी गर्मी के चलते 20 अप्रैल तक स्कूलों मैं छुट्टियां घोषित की गई है इसके अलावाउड़ीसा सरकार की ओर से भी छुट्टियां को आगे बढ़ाया जा सकता है इसके लिएआज या कल किसी भी वक्त आदेश जारी किया जा सकता है।

बात करें उत्तर प्रदेश राज्य की तो उत्तर प्रदेश में 41 दिनों की गर्मियों की छुट्टियां सरकार की ओर से घोषित कर दी गई है यह छुट्टियां उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 21 मई से 30 जून तक घोषित की गई है।

इसके अलावा राजस्थान राज्य में बोर्ड की परीक्षाएंसंपन्न हो चुके हैं बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न होने के बादकई कक्षाओं की परीक्षाएं फिलहाल के समय में चल रही है जैसे ही यह परीक्षा संपन्न हो जाएगी उसके बाद तुरंत छुट्टियों का ऐलान कर दिया जाएगा इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक बता दें कि कई बार कई स्कूलों में छात्र-छात्राओं को बुलाया जाता है लेकिन बच्चे नहीं जा पाते हैं लेकिन आधिकारिक रूप सेछुट्टियों का ऐलान 17 मई से शुरू हो जाएगा।

बिहार राज्य की बात करें तो बिहार शिक्षा विभाग ने भीछुट्टियों की घोषणा सबसे पहले कर दी है बिहार शिक्षक विभाग की ओर से 15 अप्रैल से गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है जो 15 मई तक की गई है।

इसके अलावा तमिलनाडु राज्य सरकार ने कक्षा एक से लेकर कक्षा 9 तक के छात्रों को 19 अप्रैल से आम चुनाव के कारण कम से कम 10 दिनों की गर्मियों की छुट्टियां घोषित की गई है  तमिलनाडु स्कूल शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार कक्षा 1 से 9 तक की छुट्टियां 13 अप्रैल से शुरू कर दी गई थी।

पंजाब राज्य सरकार की ओर से गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन यहां पर संभावना जताई जा रही है कि 1 जून से लेकर 2 जुलाई तक गर्मियों की छुट्टियां घोषित की जाएगी संभावना इसीलिए जताई जा रही है क्योंकि यहां पर पिछले वर्ष भी इसी समय गर्मियों की छुट्टियां घोषित की गई थी। 

School Summer Vacation Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हमारे देश के बहुत सारे ऐसे काफी राज्य हैं जहां पर गर्मियों की छुट्टियां जल्दी होने वाली है यदि आपको किसी भी राज्य की गर्मियों की छुट्टियों के बारे में संपूर्ण डिटेल खबर तुरंत चाहिए तो आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो सकते हैं ताकि आपको समय रहते जानकारी मिल सके। 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment