web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

School Summer Rule: शिक्षा विभाग ने जारी किए सभी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए नए नियम, नोटिस जारी 

Photo of author

Follow US

शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए विसरण गर्मी को देखते हुए नए नियमों को जारी किया गया है शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए नियमों को विद्यार्थियों को देखना आवश्यक है।

शिक्षा विभाग की ओर से लागू किए गए नए नियमों के अनुसारस्कूली बच्चों के बैग का बोझ कम करने के लिए उनको गर्मी में जरूरी पाठ्य पुस्तक के ही लाने की अनुमति दी है जारी किए गए नियमों में यह जानकारी दी गई है कि स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं कोप्राथमिक स्वास्थ्य उपचार के अलग से रखना चाहिएस्कूल की जो बच्चे हैं उसमेंअधिक बच्चे नहीं बिठाना हैइसके अलावा बस के समय पीने के पानी की उचित व्यवस्था करना भी जरूरी है इसके साथ ही पैदल आने वाले छात्र-छात्राओं को गर्मी में सिर ढक कर आने के लिए भी शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं।

School Summer Rule
School Summer Rule

शिक्षा विभाग की ओर से फिलहाल के समय मेंजो नए नियम लागू किए गए हैं यह एक अलग पहल है शिक्षा विभाग के अनुसार  मई जून की भीषण गर्मी में बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह नियम निर्धारित किए गए हैं माध्यमिक शिक्षा निडेशन की ओर से सभी सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधानों को निर्देश जारी किए गए हैं निर्देश में यह भी जानकारी दी गई है कि भीषण गर्मी के तहत कोई भी खेल प्रशिक्षण या सिविल खुले में आयोजित नहीं करवाइए स्कूलों में प्रार्थना सभा कवर्ड एरिया यानी ढके हुए क्षेत्र में आयोजित करवाई जानी चाहिए।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों में यह साफ स्पष्ट किया गया है कि स्कूलों में वाटर बेल बजाई जाए जिससेमिनिमम तीन छोटे-छोटे ब्रेक अंतराल पेयजल और बाथरूम जाने के लिए निश्चित किए जाएं हर कॉलेज में शिक्षक बच्चों को अपने-अपने बोतल से पानी पीने के लिए याद भी दिलाई जब भी स्कूल की छुट्टी हो तब सभी बच्चे अपने-अपने बोतल में पानी भरकर साथ में ले जाएं।

इसके अलावा अगर बच्चे बार-बार पानी पीते हैं तो शौचालय का स्तर भी बढ़ जाता है इसीलिए शौचालय को भी साफ सुथरा रखने की पूरी अनुमति यानी पूरी जिम्मेदारी स्कूल की रहेगी।

 School Summer Rule Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों में यह भी जानकारी दी गई है कि विद्यार्थियों को सूती पोशाक या यूनिफॉर्म पहनने की अनुमति दी जा सकती हैं जिन स्कूलों में ताई निश्चित है  उन में ज्यादा गर्मी को देखते हुए छुट्टी भी करवाई जा सकती हैं चमड़े के जूते के स्थान पर कैनवास के जूते पहनने की भी स्कूलों में छूट प्रदान की गई है। 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment