web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SBI Bank: देश की सबसे बड़े सरकारी बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा, इनको मिलेगा फायदा 

Photo of author

Follow US

देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए बहुत बड़ा तोहफा दिया है यदि आप भी एसबीआई बैंक के ग्राहक हैं तो इस खबर को ध्यानपूर्वक रूप से अवश्य देखें।

आजकल के इस डिजिटल जमाने में हर किसी के पास बैंक अकाउंट है और वह अपने पैसे बैंक अकाउंट में ही रखता है क्योंकि आजकल के समय में नगद पैसे कोई नहीं रखना क्योंकि हर कोई अपने बैंक में पेस्ट रखना पसंद करता है लेकिन आपको यह पता है कि बैंक में पैसे रखने पर कितना ब्याज मिलता है उसी के बारे में स्टेट बैंक आफ इंडिया ने ग्राहकों को तोहफा दिया है।

SBI Bank

जानकारी के मुताबिक बता दें कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को पैसों पर मिलने वाले ब्याज को लेकर धोखा दिया है एसबीआई बैंक ने पिछले 5 महीने बाद फिक्स डिपॉजिट परइंटरेस्ट रेट को बढ़ा दिया है पिछले साल बैंक ने दिसंबर 2023 में एचडी पर ब्याज दरों को बढ़ाया था इस बार बैंक ने एचडी पर ब्याज 0.75% तक बढ़ा दिया है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने एफडी ब्याज दरों की बढ़ोतरी दिनांक 15 मई 2024 से लागू की है बैंक की ओर से लागू की गई ब्याज दरों को 2 करोड रुपए से अधिक की एचडी पर लागू किया है।  

एसबीआई बैंक में एफडी इंटरेस्ट रेट 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से 7 दिन से 45 दिनों तकआम नागरिकों को पैसा खाते में रखने पर 3. 50% वह सीनियर सिटीजन के लिए 4% ब्याज दिया जाता है इसके अलावा 46 दिनों से 179 दिन तक आम जनता के लिएसाढे 5.50% ब्याज वह सीनियर सिटीजन के लिए 6% ब्याज दिया जाता है।

इसी प्रकार बैंक की ओर से 180 दिन से 200 दिन तक आम जनता बैंक अकाउंट में पैसे रखने पर 6% ब्याज व सीनियर सिटीजनद्वारा पैसे रखने पर साढे छह प्रतिशत ब्याज दिया जाता है इसके आगे अगर आम जनता 221 दिन तक अपना पैसा बैंक में रखती है तो उन्हें 6.25 प्रतिशत ब्याज मिलता है वहीं सीनियर सिटीजन के व्यक्ति इसमें पैसा रखते हैं तो उनको 6.75% ब्याज दिया जाता है। 

इसी प्रकार अगर कोई व्यक्ति 1 साल के लिए पैसा रखना है और 2 साल से कम रखता है जिसके लिए 6.80 प्रतिशत ब्याज व सीनियर सिटीजन के लिए 7.30% ब्याज दिया जाता है वहीं अगर कोई सामान्य नागरिक 2 साल से 3 साल के मध्य अपने पैसे एसबीआई बैंक अकाउंट में रखता है तो उन्हें 7% ब्याज दिया जाता है वहीं इसमें सीनियर सिटीजन के लोगों को 7:30% इंटरेस्ट दिया जाता है।

 यदि कोई नागरिक 3 साल से 5 सालके बीच अपने पैसे एसबीआई बैंक अकाउंट में रखते हैं तो उन्हें 7.75% ब्याज मिलता है वहीं सीनियर सिटीजन के लोगों को इसमें  7.25% ब्याज दिया जाता है। 

इसके अलावा अगर कोई सामान्य नागरिक 5 साल से 10 साल के मध्य एसबीआई बैंक में अपना पैसा रखना है तो उन्हें 6.50% की इंटरेस्ट रेट से ब्याज प्रदान किया जाता है वहीं सीनियर सिटीजन के नागरिकों के लिएब्याज की तरह 7:50 प्रतिशत रखी गई है इसके अलावा अगर 5 से 10 साल की FD पर एसबीआई के तहत सीनियर सिटीजन के लोगों को 0.50 फिर से दिखा एक्स्ट्रा ब्याज बैंक की ओर से उपलब्ध करवाया जाता है।

SBI Bank Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से जुड़ी हुई लेटेस्ट खबरें समय-समय पर प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment