web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahila Samman Yojana: सरकार दे रही है 18 वर्ष से अधिक वर्ष की महिलाओं को 1 हजार रुपए महीना, देखें डिटेल

Photo of author

Follow US

प्रदेश सरकार की ओर से 18 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को ₹1000 की राशि हर महीनेउनके बैंक खाते में डाली जाएगी यह योजना सरकार की ओर से 18 वर्ष से अधिक की लड़कियों और महिलाओं के लिए निकल गई है।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से लड़कियों और महिलाओं के प्रति समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं निकाली जाती हैं जिससे महिलाओं और लड़कियों को डायरेक्ट लाभ मिलता है इन योजनाओं को इसलिए शुरू किया जा रहा है सरकार की ओर से ताकि महिलाओं को शक्ति करण किया जा सके यानी उन्हें आगे बढ़ाने में मदद मिल सके इस प्रकार हाल ही में प्रदेश सरकार की ओर से महिलाओं और बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ₹1000 देने की इस योजना की शुरुआत की गई है जो महिलाएं और लड़कियांइस योजना के लिए पात्र हैं उन्हें प्रति महीना ₹1000 सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Mahila Samman Yojana
Mahila Samman Yojana

सरकार की ओर से शुरू की गई योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं लड़कियों को अपने परिवार के भीतर रहकर संकरी रूप से भागीदारी निभानेके लिए शुरू किया गया है 4 मार्च 2024 को भारत सरकार द्वारा बजट पारित किया गया था उसमें इस योजना की नहीं पहल की गई है योजना का नाम महिला सम्मान योजना है इस योजना की शुरुआत के समय 200 करोड रुपए का बजट सरकार की ओर से स्वीकृत यानी आवंटित किया गया है।

इस योजना में हिस्सा लेने के लिएमहिला लड़की प्रदेश की स्थानीय निवासी होनी चाहिए इसके साथ ही किसी भी अन्य प्रकार की पेंशन योजनाराशि हासिल करने नहीं चाहिए यानी किसी दूसरी योजना में वह महिलालाभ ले रही हैं तो वह इसके लिए योग्य नहीं है इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के रूप में काम करने वाली महिलाएं इस योजना के लिए बिल्कुल भी पत्र नहीं है।

महिला सम्मान योजना का फायदा लेने के लिए महिला प्रदेश की मूल निवासी होली चाहिए इसके अलावा मतदाता पहचान पत्र किसी भी स्कूल या कॉलेज में नामांकित 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु होनी चाहिए इसके अलावा महिला का बैंक खाता वह भी आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

योजना में हिस्सा लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

महिला सम्मान योजना में जुड़ने के लिएमहिलाओं के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होने बहुत जरूरी है इसमें मुख्य दस्तावेजों की बात करें तो इसमें महिला का जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ इसके अलावा आधार कार्डजो मोबाइल नंबर से लिंक हुआ होना चाहिए इसके अलावा राशन कार्ड बिजली काबिल आवास प्रमाण पत्र बैंक खाता विवरण आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र भी होना बहुत जरूरी है।

इस योजना में शामिल होने वाली महिलाओं को सरकार की ओर से ₹1000 प्रति महीने बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे इससे महिला परिवार की शक्ति कुछ हद तक मजबूत होगीइसके अलावा सरकार की ओर से महिलाओं के प्रति भेदभाव को भी काम किया जा रहा है इस योजना का लाभ लगभग प्रदेश की 50 लाख महिलाओं को मिलेगा इसके लिए पंजीकरण भी शुरू हो चुके हैं इस योजना की पहली किस्त जून या जुलाई में सरकार की ओर से जारी की जाएगी जो फिलहाल के समय में चुनाव को मध्य नजर रखते हुए वह आचार संहिता लगने के कारण जारी नहीं किए गए हैं। 

Mahila Samman Yojana Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महिला सम्मान योजना के लिए परिवारों को आवेदन फार्म नजदीकी महिला कल्याण विभाग कार्यालय में भरने होंगे इसके लिए आप नजदीकी महिला कार्यालय विभाग में संपर्क कर सकते हैं इसके अलावाआप इस योजना से संबंधितसमाचार पत्रों को भी अवश्य देखें क्योंकि समय-समय पर इस योजना से जुड़े हुए समाचार पत्र भी आते हैं जिसको देखकर भी आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैंफिलहाल के समय में आचार संहिता लागू होने के कारण इस योजना के आवेदन फॉर्म नहीं भरे जा रहे हैं जैसे ही आवेदन फार्म शुरू होंगे हम आपको तुरंत सूचित करेंगे इसीलिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको समय रहते सूचना मिल सके।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment