web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Teacher Vacancy: रेलवे प्राइमरी शिक्षक भर्ती का बिना परीक्षा नोटिफिकेशन जारी 

Photo of author

Follow US
रेलवे टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन एनसीआर इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्मशुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 जुलाई तक निर्धारित की गई है। 

रेलवे टीचर भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है हाल ही में उत्तर मध्य रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से टीजीटी पीजीटी और प्राइमरी टीचर के पद हेतु भर्ती की अधिसूचना जारी की गई हैइन पदों के लिए अभ्यर्थी ऑफलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं ऑफलाइन आवेदन फार्म शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन की आखिरी तिथि 22 जुलाई तक रखी गई है।  

रेलवे टीचर भर्ती आवेदन शुल्क 

रेलवे टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों तो किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा यानी आप इसमें बिल्कुल निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। 

रेलवे टीचर भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष व अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष तक विभाग की ओर से निश्चित की गई है इस भर्ती में अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो अधिकतम आयु सीमा गणना की जानकारी नोटिफिकेशन में दी गई है। 

रेलवे टीचर भर्ती शैक्षिक योग्यता

रेलवे टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है इस भर्ती में गत पद के लिए कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक रखी गई है इसके अलावा टीजीटी पद के लिए ग्रेजुएट होना चाहिए साथ ही संबंधित विषय में B.ed भी होना चाहिए इसके अलावा 4 वर्षीय ग्रेजुएट कोर्स वाले अभ्यर्थी भी इसमें आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

इसके अलावा प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं में पास होने चाहिए इसके अलावा बेसिक टीचर ट्रेनिंग में 2 वर्ष का डिप्लोमाया इसके समकक्ष कोर्स कर हुआ होना चाहिए  इस भर्ती में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 5% छूट भी दी जाएगी इसके अलावा हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने में सक्षम व कंप्यूटर एप्लीकेशन का भी अच्छा खासा नॉलेज भी जरूरी। 

रेलवे टीचर भर्ती चयन प्रक्रिया 

रेलवे टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन वह मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा इसमेंआवेदन फार्म की संख्या ज्यादा पाई जाती हैं तो इंटरव्यू की जगह परीक्षा भी आयोजित करवाई जा सकती हैं। 

रेलवे टीचर भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑफलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा करना होगा ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा करने से पहले एक बार अभी अतिथि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिसूचना को डाउनलोड करें वह उसको ध्यान पूर्वक चेक अवश्य कर लें।   

अधिसूचना को ध्यानपूर्वक चेक करने के बाद नीचे दिए गए आवेदन फार्म को डाउनलोड करें वह उसे सुरक्षित प्रिंट आउट सिंपल पेपर पर निकलवा लें उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है।

आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को भी आवेदन फार्म के साथ लगा देना है उसके बाद आवेदन फॉर्म कंप्लीट हो जाए तो उसकी उचित प्रकार के लिफाफे में डाल देना है। 

यह सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको आवेदन फार्म को विभाग द्वारा दिए गए एड्रेस पर भेज देना है ध्यान रखें आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि से पहले पहुंच जाना चाहिए।  

Railway Teacher Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू होने की तिथि – 18 मई 2024

आवेदन की अंतिम तिथि : 22 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन:-  डाउनलोड करें 
ऑफलाइन आवेदन फॉर्म – डाउनलोड करें

A.R Choudhary
Photo of author
A.R Choudhary
नमस्ते! मैं ए.आर चौधरी हूं, एक समर्पित सामग्री लेखक हूं जो नौकरी के अवसरों और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी साझा करने का शौकीन हूं। अपने लेखन के माध्यम से, मेरा लक्ष्य आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है जो आपको आत्मविश्वास के साथ रोजगार और सरकारी सहायता कार्यक्रमों की दुनिया में आगे बढ़ने में मदद कर सके।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment