web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Ministry Vacancy: रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती का 10वीं पास युवाओं के लिए बिना परीक्षा नोटिफिकेशन जारी 

Photo of author

Follow US

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती का नोटिफिकेशन इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है रेलवे की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 23 फरवरी से शुरू हो चुकी है जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 मार्च तक रखी गई है। 

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती के लिए इंतजार करने वालेअभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छा और खास अवसर है हाल ही में रेल वहीं फैक्ट्री भर्ती की न्यूनतम अधिसूचना जारी की गई है इस भर्ती की अधिसूचना यह अधिसूचना बिना परीक्षाभारती आयोजित करवाई जाने के संबंध में है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 23 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 मार्च तक रखी गई है। 

Railway Ministry Vacancy
Railway Ministry Vacancy

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती आवेदन शुल्क 

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी एएन एपीठेली श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹100 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा इसके अलावा ने सभी श्रेणी के आवेदकों को किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं है, जिन अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना है उनको पोस्ट ऑर्डर या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से करना होगा। 

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 23 फरवरी 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सभी श्रेणी की आवेदकों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। 

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती शैक्षिक योग्यता

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों कि शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा दसवीं पास रखी गई है इसके अलावा संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी सर्टिफिकेट रखा गया है, योग्यता से जुड़ी हुई डिटेल जानकारी के लिए अधिसूचना को डाउनलोड करें वह देखें। 

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती चयन प्रक्रिया 

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों क चयन बिना परीक्षा सिर्फ प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा इसमें किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं होगी। 

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑफलाइन आवेदन फार्म डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।   

सबसे पहले नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करें वह उसे ध्यान पूर्वक देखें उसके बाद ऑफलाइन आवेदन फार्म को प्रिंट आउट करवा लेना है अब ऑफलाइन आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें वह निश्चित स्थान पर फोटो लगे वह निश्चित स्थान पर सिग्नेचर करें उसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि को साथ में लगाना है।  

यह सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान पोस्ट लीडर और डिमांड ड्राफ्ट साथ में लगाना है। सफलता पूर्ण आवेदन फॉर्म कंप्लीट होने के बाद आवेदन फार्म को उचित प्रकार के लिफाफे में डालना है उसके बाद विभाग द्वारा दिए गए एड्रेस पर निर्धारित समय तिथि से पहले आवेदन फार्म को पहले भेजना है।  

Railway Ministry Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने तिथि – 23 फरवरी 2024 

अंतिम तिथि – 22 मार्च 2024 

ऑफिशल नोटिफिकेशन डाउनलोड करें 

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें – यहां से करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment