web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

New Voter List Release: सभी राज्यों के लिए नई वोटर लिस्ट जारी हुई, यहां से करें डाउनलोड

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से देश में होने वाले आम चुनाव को लेकर नई वोटर लिस्ट को जारी कर दिया गए हैं जो वोटर लिस्ट जारी की गई है उसको आप अपनी पंचायत या विधानसभा या लोकसभा किसी भी वोटर लिस्ट को आप घर बैठे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों के ऐलान किया जा चुका है543 संसदीय सीटपर चुनाव 7 फेज में आयोजित करवाए जाएंगे जिसमें पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल कोहोगी उसके अलावा अंतिम चरण की 1 जून को समाप्त होगी वोटिंग प्रक्रिया होने के बाद 4 जून कोफाइनल परिणाम घोषित किया जाएगा चुनाव को मध्य नजर रखते हुए निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नई वोटर लिस्ट जारी कर दी गई है जिसे आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर के जरिएअपने नाम से लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

New Voter List Release
New Voter List Release

ऐसे लोग जिनका वोटर लिस्ट में नाम नहीं है वह अपना नाम मतदान के अंदर ब्लू से संपर्क करके आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ जुडा भी सकते हैं वोटर हेल्पलाइन नंबर की सहायता से आप घर बैठे अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैंजिन लोगों का वोटर लिस्ट में नाम नहीं है वह वोट नहीं डाल पाएंगे इसीलिए आप अपना नाम भी वोटर लिस्ट में जुड़वा लेंताकि अगली बार नई वोटर लिस्ट जारी हो तब आपका नाम भी सूची में शामिल हो।

फिलहाल के समय में निर्वाचन आयोग की ओर से जो नई वोटर लिस्ट जारी की गई है जिनमें सभी मतदान के नाम शामिल है जो लोकसभा चुनाव में शामिल होने जा रहे हैं प्रत्येक व्यक्ति की वोटर लिस्ट का रखरखाव राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से रखा जाता है मतदान सूची का प्रयोग प्रदेश में होने वाले सभी चुनाव के लिए किया जाता है आम नागरिक वोटर लिस्ट का उपयोग करके विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव पंचायत चुनाव आदि में शामिल होकर अपना मतदान कर सकते हैं।

नई वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया 

नई वोटर सूची में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हम इस लेख माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करते ही आपको सर्च इन इनरोलमेंट रोल के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद अपने राज्य जिला और विधानसभा का चयन करना होगा।

उसके बाद आपको अपने नाम अपने पिता का नाम जन्मतिथि भरकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करोगे आपके सामनेआपकी सारी डिटेल दिखाई जाएगी और आपकी वोटर आईडी खुल जाएगी जिसका प्रिंट आउट निकाल कर आप सुरक्षित रख सकते हैं।

वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड इस प्रकार करें 

यदि आप अपने पंचायत वार्ड या किसी भी वोटर लिस्ट कोपीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह भी आप आसानी से कर सकते हैं इससे आपको पीडीएफ प्रारूप में पुर पंचायत की लिस्ट डाउनलोड होगी जिसे आपआसानी से चेक कर सकते हैं।

यह प्रक्रिया चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करने के बाद आपको एनरोलमेंट रोल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यहां पर क्लिक करने के बाद आप अपने राज्य विधानसभा का चयन करें उसके बाद लैंग्वेज का चुनाव करें वह कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें ऐसा करने के बाद आपको संबंधित विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी वार्ड और गांव की वोटर लिस्ट दिखाई जाएगी।

इसमें आपको जिस वार्ड की वोटर लिस्ट को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करना है उसके आगे डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है अब आपके सामने वोटर लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी जिसे आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

New Voter List Release Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वोटर लिस्ट में अपना नाम यहां से चेक करें 

अपने वार्ड या क्षेत्र की पीडीएफ डाउनलोड यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment