web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

NEET UG Cut Off Check: यह रही नीट यूजी की कैटिगरी वाइज कट ऑफ, इतने नंबर है तो सिलेक्शन पक्का 

Photo of author

Follow US

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट यूजी की परीक्षा का आयोजन 5 मई को सफलता पूर्ण आयोजित करवाया गया परीक्षा का आयोजन होने के बाद अब परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी कट चेक करना चाहते हैं जिसे हम इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं। 

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से नीट यूजी परीक्षा का आयोजन सफलता पूर्ण आयोजित करवाया गया इस परीक्षा मेंप्रदेश के लाखों अभ्यर्थियों नहीं भाग लिया था परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को नीट यूजी परीक्षा कट ऑफ क्या रहेगी जय सवाल है यह सवाल उनके मन में जब से चल रहा है तब से परीक्षा का सफलतापूर्ण आयोजन किया गया है बहुत सारे स्टूडेंट जानना चाहते हैं कि कितने नंबर पर हमारा सिलेक्शन होगा न्यूनतम अंक परीक्षा पास करने के लिए कितने चाहिए इन सभी जानकारी को हमने इस लेख के माध्यम से कर किया है जिसे आप स्टेप बाय स्टेप देख सकते हैं। 

NEET UG Cut Off Check
NEET UG Cut Off Check

हम आपको इस लेख के माध्यम सेनीत यूजी परीक्षा की संभावित कट उपलब्ध करवाने जा रहे हैं यानी यह परीक्षा संपन्न होने के बाद विशेष विशेष संघीयों विशेष कोचिंग संस्थानों द्वारा तैयार की गई है जिसे विषय विशेषज्ञ ने अभ्यर्थियों के द्वारा दी गई राय के आधार पर तैयार किया गया है मतलब जो कट ऑफ हम उपलब्ध करवा रहे हैं वह एक संभावित कट ऑफ है आधिकारिक कट ऑफ नहीं है आधिकारिक कट ऑफ नेशनल टेस्टिंग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की जाएगी वह रिजल्ट के समय जारी की जाएगी। 

नीट यूजी परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित करवाई गई  नीट यूजी परीक्षा को क्लियर करने के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 50% अंक लाना जरूरी है इसके अलावा एससी/ एसटी/ ओबीसी-एनसीएल श्रेणी के अभ्यर्थियों को 40% अंक लाना अनिवार्य है वहीं Pwd श्रेणी के अभ्यर्थियों को 45% अंक लाना बहुत जरूरी है।

इसके अलावा जानकारी के मुताबिक बता दें कि मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस / बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए कई फैक्टर्स को ध्यान में रखकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट कटऑफ तैयार की जाती है- जिसमें  नीट परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की संख्या/ नीट परीक्षा का कठिनाई स्तर/ मेडिकल कॉलेजों में कुल उपलब्ध सीटें आदि देखी जाती हैं।

 नीट यूजी की कैटिगरी वाइज संभावित कट ऑफ

  नीट यूजी परीक्षा की संभावित यानी अनुमानित कट ऑफ की बात करें तो यहां पर सामान्य श्रेणी के अंदर 50वाँ प्रतिशतक कट ऑफ स्कोर 720-136 रहने की संभावना है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 40वाँ प्रतिशतक 136-107 रहने की संभावना है इसके अलावा जनरल पीडब्ल्यूडी 45वीं प्रतिशतक 136-121 रहने की उम्मीद है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और ओबीसी पीडब्ल्यूडी के लिए 40वाँ प्रतिशतक 136-107 रहने की पूरी संभावना है। 

NEET UG Cut Off Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हमने आपको इस लेख के माध्यम से नीट यूजी परीक्षा की संभावित कट ऑफ उपलब्ध करवाई है इसके अलावा जब भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आधिकारिक कट ऑफ को प्रकाशित किया जाएगा तब हम आपको तुरंत सूचना देंगे इसीलिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से तुरंत ज्वाइन हो जाए ताकि संबंधी सूचना तुरंत प्राप्त हो सके

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment