web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

होली के अवसर पर सभी महिलाओं के खाते में सरकार ने डाले ₹1000 इस प्रकार चेक करें आए या नहीं 

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से महतारी वंदन योजना के तहत₹1000 की राशि महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की गई है महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की गई राशि को आप घर बैठेचेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं आए।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा रविवार को महंत्री वंदन योजना का शुभारंभ कियामयंत्री वंदन योजना के तहत सरकार की ओर सेमहिलाओं के खाते में ₹1000 की राशि को ट्रांसफर किया गया यह राशि सरकार की ओर से प्रतिमा है महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगीयह ऐसी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी वह विवाहित विधवा और आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी की महिलाएं है बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जिनके खाते में अभी तक पैसा नहीं आया है या पैसा आ गए हैं उनको पता नहीं है वह अपने पैसों की जो राशि सरकार की ओर से डाली गई है उसे चेक करना चाहते हैं।

Mahatari Vandana Yojana
Mahatari Vandana Yojana

महतारी वंदन योजना के लिए पात्रता

सरकार की ओर से शुरू की गई महंतरी वंदन योजना के लिएऐसी महिलाओं को योग्य रखा गया है जिसकी उम्र 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच है इसके अलावा महिला विवाहित या विधवा होनी चाहिए या आर्थिक रूप से कमजोरश्रेणी से होनी चाहिएइसके अलावा प्रदेश की स्थानीय निवासी भी होनी चाहिए केवल वह महिला ही इसके लिए योग्य रखी गई है जिनकी वार्षिक परिवार की आय 2.50 लाख रुपए से कम है। 

योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 

इस योजना में शामिल होने के लिएमहिलाओं के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड ,आय प्रमाण पत्र ,मूल निवास प्रमाण पत्र ,बैंक पासबुक ,एक्टीवेट मोबाइल नंबर और आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

महतारी वंदन योजना के लिए इस प्रकार करें आवेदन 

इस योजना में महिलाएं ऑफलाइन मोड में वह ऑनलाइन मोड में दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं जिसकी संपूर्ण प्रक्रिया हमें इसलिए के माध्यम से नीचे बता रहे हैं –

यदि आप ऑफलाइन आवेदनकरने का तरीका अपना रहे हैं तो आपको अपने नजदीकी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र पंचायत भवन वार्ड महिलाएं बाल विकास ब्लॉक में जाना होगावहां से फार्म प्राप्त करना है और आवेदन फार्म में सामान्य जानकारी भरनी है उसके बाद आवेदनसत्यापित करना है और वहां से पर्ची प्राप्त करनी है।

इसके अलावा आप ऑनलाइन मोड में भी आवेदन कर सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जहां से आपको सामान्य जानकारी भरनी है इसके अलावा वहां से वेरीफिकेशन होगा और वेरिफिकेशन के बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा और आपके पैसे आने भी शुरू कर दिए जाएंगे। 

Mahatari Vandana Yojana Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महतारी वंदन योजना के तहत आपके खाते में पैसे आए या नहीं यहां से चेक करें

महतारी वंदन योजना का ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment