web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Karmchari Transfer Policy: सभी कर्मचारियों के लिए नई ट्रांसफर पॉलिसी जारी, यहां देखें ट्रांसफर के नए नियम 

Photo of author

Follow US

देश के सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से नई ट्रांसफर पॉलिसीतैयार की जा रही है जिसके तहत आप सभी कर्मचारियों का ट्रांसफर नई पॉलिसी के तहत होगा।

केंद्र सरकार के आदेश पर अब राज्य सरकार भी सरकारी कर्मचारी और अधिकारियों के लिए ट्रांसफर पॉलिसीबनाने का जिक्र कर रही है या नहीं नई ट्रांसफर पॉलिसी तैयार कर रही है इसके लिए सरकार की ओर से वकायदा प्रूफ के साथ एक कॉमन एसओपी भी जारी की गई है सरकार की ओर से जारी की गई एसओपी के अनुसार किसी भी कर्मचारी का ट्रांसफर 3 वर्ष से पहले नहीं किया जाएगा इसके अलावा हर कर्मचारी को अपनी सर्विसेज में से कम से कम 2 साल ग्रामीण क्षेत्र में भी ड्यूटी देनी होगी।

Karmchari Transfer Policy
Karmchari Transfer Policy

सरकार की ओर से तैयार की गई  कॉमन एसओपी  को प्रदेश के सभी विभागों तक पहुंचाया गया है विभाग के एचओडी अपने अधिकारियों से चर्चा करके इस एसओपी पर अपना सुझाव तय करेंगे लेकिन जानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रत्येक सरकार की ओर से राज्य में तबादलों को लेकर विवाद होता आया है इससे बचने के लिए सरकार वकायदा नई पॉलिसी लेकर आ रही है।

सरकार की ओर से लाई जाने वाली नई ट्रांसफर पॉलिसी के तहतहर कर्मचारी को अपनी सेवा में से 2 साल सेवा ग्रामीण क्षेत्रों में देनी होगी इसके अलावा 3 साल से पहले किसी भी कर्मचारी का ट्रांसफर सरकार की ओर से नहीं किया जाएगा जब भी कर्मचारी का ट्रांसफर होगा वह समकक्ष पदों पर ही किया जाएगानए उच्च पदों पर और नए निम्न पदों पर3 साल से पहले ऐसे कर्मचारियों को ट्रांसफर किया जाएगा इसके खिलाफ कोई मामले में जांच चल रही हो या प्रथमचरण में दोषी पाया गया हो अथवा कर्मचारियों की पदोन्नति हो गई हो।

इसके अलावा जानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रोबेशन पीरियड के दौरान कर्मचारियों का ट्रांसफर नहीं किया जाएगा हालांकि कर्मचारी रिटायर्ड होने वाले हैं उनके रिटायरमेंट में 1 साल से कम समय बचा है तो उसका ट्रांसफर नहीं किया जाएगा अगर कर्मचारी ट्रांसफर करवाना चाहता है तो उसका ट्रांसफर आसानी से किया जा सकेगा। 

सरकार की ओर से लाई जाने वाली नई पॉलिसी को राज्य भवन विधानसभा सचिवालय और राज्य निर्वाचन आयोग में लागू नहीं किया जाएगा जबकि से सभी विभागों में इस पॉलिसी को लागू किया जाएगा यानी जिन विभागों में कर्मचारियों की संख्या 2000 से कम है उसमें यह SOP को लागू किया जाएगा इसके अलावा ऐसे विभाग जहां पर 2000 कर्मचारियों से ज्यादा की संख्या है उन विभागों में सुविधा के अनुसार अपने सुझाव शामिल करते हुए पॉलिसी को तैयार करके प्रशासनिक सुधार एवं समन्वयक विभाग को भिजवानी होगी। 

Karmchari Transfer Policy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार की ओर सेकर्मचारियों की ट्रांसफरकी नई पॉलिसी के अनुसारहर वर्ष 1 से 15 जनवरी तक विभाग ट्रांसफर के लिए लिखित पदों की सूचना ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करेगा सूची को अपलोड करने के बाद कर्मचारी एक से 28 फरवरी तक ट्रांसफर के लिए अपना आवेदन कर सकेंगे आवेदन फार्म प्राप्त होने के पश्चात 1 से 30 मार्च तक उनकी काउंसलिंग की जाएगी उसके बाद खाली जिले या स्थान पर काउंसलिंग के बाद निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार 30 अप्रैल तक ट्रांसफर सूची जारी होगी 2 साल से पहले कर्मचारियों के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment