web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ITI Admission: यह कोर्स पूरा करो नौकरी पाओ, आईटीआई ऐडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी

Photo of author

Follow US

कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आईटीआई ऐडमिशन का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन फार्म 15 मई से शुरू हो रहे हैं।

आईटीआई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बहुत ही बड़ी और खुशखबरी है हाल ही में आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है यह नोटिफिकेशन 10वीं और 12वीं के सभी अभ्यर्थी जो आईटीआई करना चाहते हैं उनके लिए जारी किया गया है यह कोर्स 2 वर्ष से इसके लिए और प्रैक्टिकल आधारित कोर्स है इस कोर्स की मान्यता ग्यारहवीं और 12वीं के तहत होती हैं इस कोर्स को करने के बाद आपको सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी आसानी से मिल जाती है।

ITI Admission
ITI Admission

हमारे देश में अधिकतर लोग पढ़े-लिखे होने के बावजूद भी बेरोजगार है इसीलिए जो भी बेरोजगार युवा है और वह अगर किसी भी नौकरी में शामिल होना चाहते हैंऔर उनके पास आईटीआई कोर्स नहीं है तो उन्हें आईटीआई कोर्स कर लेना चाहिए क्योंकि आईटीआई कोर्स करने के बाद प्राइवेट और सरकारीविभाग में नौकरी मिलने के बहुत ज्यादा चांस रहते हैं सरकारी विभाग में भी कुछ ऐसी संस्थाएं हैं जो आईटीआई पास युवाओं को ही नौकरी देती है इसीलिए आईटीआई कोर्स करना आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

आईटीआई ऐडमिशन आवेदन शुल्क

आईटीआई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति श्रेणी के अभ्यर्थियों को 125 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा इसके अलावा अन्य सभी श्रेणी के अभिव्यक्तियों को ₹200 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आईटीआई में एडमिशन पाने के लिए आयु सीमा 

आईटीआई में एडमिशन पाने के लिएआवेदन करने वाले अभी अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष होनी चाहिए इसके अलावा आयु सीमा की गणना को 1 सितंबर 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा।

आईटीआई ऐडमिशन प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता

आईटीआई ऐडमिशन में प्रवेश पाने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता कक्षा दसवींवी कक्षा 12वीं या स्नातक पास होना चाहिए यानी अगर आप 10वीं पास हैं तो आप 2 वर्ष से आईटीआई डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपकी योग्यता 12वीं पास है या समकक्ष है तो भी कर सकते हैं।

आईटीआई ऐडमिशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया

आईटीआई में एडमिशन पाने के लिए सबसे पहले आपको महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एकत्रित करना है उसके बाद आपके नजदीकी ई-मित्र या जनसेवा केंद्र पर जाना होगा।

इसके अलावा अगर आप घर बैठे हैं और कहीं जाना नहीं चाहते हैं तो आप घर बैठे भी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन कर सकते हैं उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भर सकते हैं वह अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान भी कर सकते हैं। 

आवेदन फार्म सफलता पूर्ण भरी जाने के बाद आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट लेना बहुत जरूरी है ताकि आपके भविष्य में कभी भी काम आ सके। 

 ITI Admission Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू: 15 मई 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 10 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment