web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Balika Puraskar Yojana: लड़कियों को सरकार दे रही है 5000 रुपए का पुरस्कार, आवेदन फार्म शुरू

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से गार्गी पुरस्कार योजना के तहत लड़कियों को ₹5000 पुरस्कार दिया जा रहा है इसके लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई तक रखी गई है।

यदि आपके परिवार में भी लड़की हैं और वह वर्तमान समय में पढ़ाई कर रही हैं तो आपको भी इस योजना के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है जी हां आपको किसी भी प्रकार की कोई भी चिंता करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना के तहत बालिकाओं की पढ़ाई में आर्थिक सहयोग राशि के लिए सरकार की ओर से 5000 नगद पुरस्कार दिया जा रहा है यह ऐसी बालिकाओं को दिया जा रहा है जो इस योजना के लिए योग्य है इसके लिए सरकार ने वकायदा आवेदन फार्म आमंत्रित की है जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई तक निर्धारित की गई है।

Balika Puraskar Yojana
Balika Puraskar Yojana

इस योजना का नाम गार्गी पुरस्कार योजना है जिसके तहत सरकार बालिकाओं को पहली किस्त के तहत ₹5000 सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है यह पैसा सरकार कक्षा 12वीं पास करने वाले बालिकाओं को दे रही है इसके अलावा जो बालिकाएं कक्षा 10वीं पास है उनको ₹3000 सरकार की ओर से इस योजना के तहत दिए जा रहे हैं ऐसी बालिकाएं जो इस योजना से पहले वंचित रह गई है उन बालिकाओं के लिए सरकार ने आवेदन फॉर्म फिर से ओपन किए हैं।

गार्गी पुरस्कार योजना के तहत शामिल होने के लिएबालिका का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, स्कूल द्वारा प्रमाणित लिखित दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो ,जन आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, आवास प्रमाण पत्र, माध्यमिक बोर्ड परिषद द्वारा जारी कक्षा दसवीं या कक्षा 12वीं की मार्कशीट आदि होना बहुत जरूरी है।

इस प्रकार इस योजना में करना होगा आवेदन 

गार्गी पुरस्कार योजना के तहत बालिकाओं को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए सबसे पहले बालिकाओं के जरूरी दस्तावेज को एकत्रित करना है जो हमने ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताएं हैं उसके बाद दस्तावेजों को तैयार करने के बाद आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन आप नजदीकी ई-मित्र या जनसेवा केंद्र पर जाकर कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने पर आपसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं वसूला जाएगाऔर संपूर्ण आवेदन फॉर्मफ्री में भरा जाएगा अगर आप घर बैठे आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको ऑनलाइन आवेदन का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपना ऑनलाइन आवेदन फार्म पूरा कर सकते हैं जिससे आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है यदि आपका जब भी पुरस्कार योजना में नाम आएगा तब आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा इसके अलावा समाचार पत्रों के माध्यम से सूचित किया जाएगाइसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट को बार-बार चेक करते रहें ताकि आपको समय-समय पर सूचना प्राप्त होती रहे।

Balika Puraskar Yojana Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गार्गी पुरस्कार योजना के लिए आवेदन फॉर्म – यहां से जमा करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment