web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

India Post GDS Vacancy: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का बिना परीक्षा 40 हजार पदों के लिए नोटिफिकेशन, योग्यता 10वीं पास  

Photo of author

Follow US

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का नोटिफिकेशन के लिए भारतीय डाक विभाग की ओर से 40000 पदों के लिएनई भर्ती को लेकर अपडेट जारी कर दिया गया है।  

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती को लेकर प्रतीक्षा करने वालेदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी हैअब भारतीय डाक विभाग द्वारा इस भारती का नोटिफिकेशन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा यह नोटिफिकेशन ग्रामीण डाक सेवक के 40000 से अधिक पदों के लिए जारी किया जाएगा यदि आप भी डाक विभाग की इस भर्ती में इच्छा रखते हैं तो इसके लिए योग्यता दसवीं पास रखी जाएगी इसके अलावा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म ही जल्द ही शुरू किए जाएंगे। 

India Post GDS Vacancy
India Post GDS Vacancy

Latest Update – जानकारी के मुताबिक बता दें कि भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के लगभग 40000 से अधिक पदों के लिए भर्ती की जाएगी इसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म विभाग की ओर से आमंत्रित किए जाएंगेइस वैकेंसी का नोटिफिकेशनइसी महीने या जून 2024 में कभी भी जारी किया जा सकता है। 

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आवेदन शुल्क 

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी हेतु ₹100 आवेदन से लिख लिया जाएगा इसके अलावा एससी एसटी पीडब्ल्यूडी एवं महिला श्रेणी के अभ्यर्थी हेतु किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा इसके अलावा आवेदन शुल्क के भुगतान को अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में करना होगा। 

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है वहीं इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना नोटिफिकेशन में दी गई तिथि को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा कई श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में विशेष सरकारी नियम अनुसार छूट भी मिलेगी। 

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती शैक्षिक योग्यता

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं पास रखी गई है योग्यता से जुड़ी हुई डिटेल जानकारी नोटिफिकेशन जारी होगा तब तुरंत अपडेट कर दी जाएगी।   

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती चयन प्रक्रिया 

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा इसमें कक्षा दसवीं में बने प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी जिसके आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा। 

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आवेदन प्रक्रिया

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती  के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करना है।   

जैसे ही अभ्यर्थी नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करेंगे उसके बाद अभ्यर्थियों के सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आवेदन फार्म से जुड़ी हुई जानकारियां पूछी जाएगी जिसमें आवेदन फार्म से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को ठीक से भरना है।

सभी जानकारी को सफलतापूर्ण भरे जाने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करना है उसके बाद आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके। 

India Post GDS Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने की तिथि : Update Soon

आवेदन की अंतिम तिथि : Update Soon

पुराना ऑफिशियल नोटिफिकेशन:- डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन – Update Soon

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment