web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Govt Hostel Admission: पढ़ाई के लिए बिल्कुल फ्री मिलेगा सरकारी छात्रावास, आवेदन फार्म शुरू

Photo of author

Follow US

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से सरकारी छात्रावास में प्रवेश के लिए आवेदन फार्म शुरू किए हैं इसके लिए आवेदन फार्म 15 मई से शुरू हो रहे हैंजिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 30 जुलाई तक निर्धारित की गई है। 

हाल ही में प्रदेश सरकार की ओर से सरकारी छात्रावास में प्रवेश के लिए आवेदन फार्म शुरू किया जा रहे हैं अगर आप ही अपने बच्चों कोबिल्कुल फ्री में रहने की व्यवस्थाउपलब्ध करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं इसमें आपको किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी इसके लिए आवेदन फार्म 15 मई से शुरू हो रहे हैं जो 30 जुलाई तक चलते रहेंगे।

Govt Hostel Admission
Govt Hostel Admission

सरकारी छात्रावास पाने के लिए योग्यता पात्रता 

सरकारी छात्रावाससुविधा प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिएइसके अलावा किसी भी राज्य की एवं छात्रावास में से किसी भी पिछड़ी जाति (अनु. अनुदानित छात्रावासों जाति / जनजाति / अपिव / वि. पिछड़ा वर्ग) के छात्र को जो छात्रावास / विद्यालय के 5 किमी के परिधि के भीतर रहते हो, अर्थात जिसके माता-पिता या संरक्षक 5 किमी की परिधि के भीतर रहते हों, छात्रावास में प्रवेश नहीं दिया जावेगा।

इसके अलावा आवासीय विद्यालयों एवं विद्यालय स्तरीय छात्रावास में प्रवेश के लिए कक्षा 6 से कक्षा 12 में अध्ययन छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिलेगा विद्यालय स्तरीय बालिका छात्रावासों में स्वीकृत क्षमता के अनुरूप स्थान रिक्त रहने पर महाविद्यालय स्तरीय छात्राओं को प्राथमिकता दी जावेगी इसके पश्चात भी स्थान रिक्त रहने पर JEE, NEET, CLAT RAS, IAS प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने हेतु कोचिंग संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को सम्यक दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करने पर एक सत्र के लिए प्रवेश दिया जा सकेगा।

इसके अलावा फ्री छात्रावास सुविधा के लिए महाविद्यालय स्तरीय बालिका छात्रावासों में स्वीकृत क्षमता के अनुरूप स्थान रिक्त रहने पर JEE, NEET, CLAT, RAS, IAS प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने हेतु कोचिंग संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को सम्यक दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करने पर एक सत्र के लिए प्रवेश दिया जा रहा है।

इसके अलावा स्टूडेंट्स का चरित्र प्रमाण पत्र विद्यालय के प्रधानाध्यापक या प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित करवाया हुआ होना चाहिए साथी छात्रावास प्रवेश हेतु प्रथम वार्ता संबंधित वर्ग के बीपीएल परिवार के छात्र-छात्राओं को वरीयता दी जाएगी इसके अलावाइसमें प्रवेश तब दिया जाएगा तब कक्षा में 40% अंक या इससे से अधिक अंक प्राप्त होंगे इसके अलावा जानकारी के मुताबिक बता दें कि स्टूडेंट्स के परिवार की वार्षिक आय 8 लख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए जिन छात्र-छात्राओं के माता-पिता राज्य सरकार के तहत कर्मचारी हैं और वह अपना वेतन समय तो समय प्राप्त कर रहे हैंऔर उनकी वार्षिक आय अधिकतम आठ लाख रुपए से कम है फिर विभागीय छात्रावास में आवास विद्यालय में प्रवेश हेतु पात्र होंगे।  

फ्री छात्रावास प्रवेश के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट 

इसके लिए आवेदन करने के लिए आपके पास जन आधार कार्ड वह बैंक खाता पासबुक जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र विशेष श्रेणी के अंतर्गत माता-पिता का प्रमाण पत्र वह अन्य जरूरी दस्तावेज होने बहुत जरूरी है।

फ्री सरकारी छात्रावास प्रवेश के लिए आवेदन प्रोसेस 

फ्री सरकारी छात्रावासप्राप्त करने के लिए आपको सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा उसके बाद जहां पर आपको फाइनल सबमिटकरके आवेदन फार्म को तैयार करना है उसके बाद जो आवेदन फार्म है उसे सही तरीके से भर के सबमिट करना होगा।

 Govt Hostel Admission Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकारी छात्रावासों में प्रवेश का नोटिफिकेशन डाउनलोड करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment