web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Board Result: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के 39 लाख विद्यार्थियों इंतजार पूरा, रिजल्ट यहां से चेक करें

Photo of author

Follow US

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले 39 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों को रिजल्ट का इंतजार है लेकिन अब उनका इंतजार काफी सारा पूरा हो चुका है अब सभी विद्यार्थी अपना परिणाम विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से घर बैठे चेक कर सकते हैं। 

सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं की परीक्षा संपन्न होने के बाद लगातार समय से परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं रिजल्ट को लेकर प्रतीक्षा में जुटे हैं कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं यह जानना चाहते हैं कि उनकी परीक्षा का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में कुल 39 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे।

CBSE Board Result
CBSE Board Result

सेंट्रल बोर्ड आफ एजुकेशन की ओर से कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का सफलता पूर्ण आयोजन काफी समय पहले ही करवाया जा चुका है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा दसवीं की परीक्षाएं15 फरवरी से लेकर 13 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी इसके अलावा सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल के मध्य सफलता पूर्ण करवाया गया था।  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं की परीक्षाएं शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित करवाई गई थी इन दोनों परीक्षा में लगभग 39 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे जिनमें लड़के व लड़कियां दोनों शामिल है अब 39 लख स्टूडेंट्स यह जानना चाहते हैं कि हमारा परिणाम कब तक जारी किया जाएगा वही सेंट्रल बोर्ड आफ एजुकेशन की कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं परीक्षा को क्लियर करने के लिए छात्र-छात्राओं को न्यूनतम 33% अंक लाने अनिवार्य होते हैं यदि कोई विद्यार्थी इन अंकों को पूरा नहीं कर पता है तो उसे फेल कर दिया जाता है।  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं का परिणाम विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा परिणाम फिलहाल जारी नहीं किया गया है ना ही इसकी फाइनल डेट घोषित की गई है लेकिन यहां पर हम सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं का पिछले वर्ष परिणाम जारी किया गया था उसके अनुसार रिजल्ट भी इस साल भी जल्दी ही जारी कर दिया जाएगा।  

सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट इस प्रकार चेक करें

सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं का परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हम इस लेकर माध्यम से उपलब्ध करवा देंगे।

विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर कक्षा 10th और कक्षा 12th का रिजल्ट ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें से आप जिस कक्षा का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं उसे पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपके सामने रोल नंबर स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी का ऑप्शन दिखाई देगा उसके बाद आपको सारी जानकारी कोभरना है वह सिक्योरिटी पी भी दर्ज करना है उसके बाद रिजल्ट चेक के बटन पर क्लिक करना है ऐसा करते ही आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर उपलब्ध होगा। 

  CBSE Board Result Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वाराकक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी किए जाने की पूरी उम्मीद है लेकिन अभी तक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किसी भी प्रकार की रिजल्ट की सूचना जारी नहीं की गई है जैसे ही सूचना जारी होगी इसकी अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए।  

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment