web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Birth Certificate: अब घर बैठे 5 मिनट में बनाएं बर्थ सर्टिफिकेट, यहां से तुरंत डाउनलोड करें

Photo of author

Follow US

आजकल के इस युग में हर व्यक्ति के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना बहुत जरूरी है जिन डॉक्यूमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका बर्थ डे सर्टिफिकेट भी निभाते हैं बर्थ सर्टिफिकेट सबके लिए बहुत जरूरी है जब भी छोटा बच्चा जन्म लेता है तब पहले डॉक्यूमेंट बर्थ सर्टिफिकेट ही होता है जिसे अब आप घर बैठे 5 मिनट में बना सकते हैं।

बर्थ सर्टिफिकेट सबके पास होना बहुत जरूरी है क्योंकि इसको एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों के रूप में भी जाना जाता है छोटे बच्चों के पास बर्थ सर्टिफिकेट होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह जन्म के समय आसानी से बन सकता है फिर इसे बनाने में काफी सारी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है आमतौर पर इसे जरूरी दस्तावेजों में रखा गया है यह डॉक्यूमेंट बच्चों से जुड़े तमाम कार्य और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है यानी इसकी आवश्यकता जरूरत पड़ती है सरकारी नियमों के अनुसार बच्चों के जन्म के 21 दिनों के अंदर सर्टिफिकेटबनाना बहुत ही जरूरी है लेकिन इसे बाद में भी बना सकते हैं।

Birth Certificate

अगर किसी भी परिवार मेंबच्चों का जन्म सरकारी अस्पताल में हुआ है तो उन परिवारों को घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि उनका सर्टिफिकेट अस्पताल में ही बना दिया जाएगा क्योंकि जानकारी के मुताबिक बता दें कि सरकारी अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चों का अधिकृत प्रमाण रहता है लेकिन अगर आपके बच्चे का जन्म प्राइवेट अस्पताल में हुआ है तो आप बस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं यदि आपको ऐसा भरम लगता है कि बट सर्टिफिकेट बनाना बहुत ज्यादा मुश्किल काम है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि इसके लिए कुछ सिंपल प्रक्रिया है जिसकी मदद से आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में आवेदन फॉर्म भर के बर्थ सर्टिफिकेट बन सकते हैं।

इस प्रकार ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनाएं

जन्म प्रमाण पत्र बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा यह वेबसाइट सभी राज्यों के लिए अलग-अलग है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको सर्च बॉक्स में गवर्नमेंट सर्विस के सामने एडवांस सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है।

उसके बाद अपनी श्रेणी के अंदर बर्थ सर्टिफिकेट का चयन करना है उसके बाद लोकेशन के अंदर अपने स्टेट का नाम चेंज करके सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आपका बर्थ सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसे मैं पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरनी है यह नहीं आप आधिकारिक वेबसाइट के महत्वपूर्ण इस पर पहुंच जाओगे जहां पर आपको सभी जानकारियां फॉर्म भरकर फाइनल सबमिट करना है।

यदि आपने पहले से बर्थ सर्टिफिकेट बना रखा है उसे भी आप यहां से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Birth Certificate Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नया बर्थ सर्टिफिकेट यहां से बनाए और यहां से करें डाउनलोड – Check Now

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment