web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Bhagya Laxmi Yojana: सरकार देगी सभी बेटियों को 2 लाख रुपए, इस योजना में आवेदन करना ना भूले 

सरकार की ओर से हाल ही में भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत लड़कियों को 2 लाख दिए जाएंगे या उन गरीब श्रेणी के बच्चों की पढ़ाई के लिएबहुत ही बड़ा वरदान है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है।

यदि आपके घर में भी बेटी है तो आप आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार की ओर से बेटियों के प्रति बहुत सारी ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं जिसे अब आपको बेटियों का बोझ उठाना नहीं पड़ेगा यानी बेटियों का बोझ अब सरकार खुद संभालेगी यानी सरकार की ओर से जो योजना शुरू की गई है उसके तहत अब लड़कियों को 2 लाख रुपए दिए जा रहे हैं यह पैसे सरकार की ओर से लड़की की पढ़ाई और शादी में आर्थिक मदद के तौर पर दिए जा रहे हैंइस योजना के लिए आवेदन फार्म भी शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिएआप भी आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। 

Bhagya Laxmi Yojana
Bhagya Laxmi Yojana

सरकार की ओर से शुरू की गईयोजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना है जिसका लाभसंपूर्ण देश भर की ऐसी बालिकाओं को मिलेगा जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर यानी नाजुक है ऐसे परिवारों की बच्चियों को जन्म पर 50000 का बंद सरकार की ओर से दिया जा रहा है इसके अलावा साथ ही में ₹5100 दिए जाते हैं  यह पैसे मिलने के बाद लड़की की उम्र 21 वर्ष की पूरी हो जाती है तब उसे 2 लाख एक साथ मुफ्त में सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं। 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के बादबच्चों की पढ़ाई के लिए भी कक्षा छठी में प्रवेश करने पर ₹3000मिलेंगे उसके बाद कक्षा आठवीं में प्रवेश पाने पर ₹5000 मिलेंगे उसके बादकक्षा दसवीं में प्रवेश करने पर ₹7000 की राशि सरकार की ओर से वितरित की जाएगी। 

इस योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए इसके अलावावह परिवार प्रदेश कास्थानीय निवासी भी होना चाहिए साथ ही लड़की का जन्म होने के 1 साल के अंदर-अंदर इसी योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना भी अनिवार्य है यह परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं कोइस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

भाग्यलक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए बच्ची के माता-पिता का आधार कार्ड राशन कार्ड बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र वह बैंक खाता पासबुक और पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी जरूरी है।

इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको हम इस लेख के माध्यम से नीचे ऑनलाइन डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं जिस वेबसाइट पर विजिट करके नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है उसके बाद नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक देखना है।

नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक देखने के बाद आवेदन फार्म को डाउनलोड करें वह आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें उसके पश्चात सभी अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज को आवेदन फार्म के साथ लगा देने हैंउसके बाद भरे हुए आवेदन फार्म कोनजदीकी आंगनबाड़ी केंद्रीय महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा करवाना होगा। 

Bhagya Laxmi Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन फार्म यहां से डाउनलोड करें

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए विस्तृत जानकारी यहां से प्राप्त करें

Leave a comment