web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sarkari 5 Yojana: सरकार ने शुरू की यह 5 नई योजनाएं, 2 लाख रुपए इन लोगों को मिलेंगे 

Photo of author

Follow US

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं महिलाओं के लिए निकली जाती है इस प्रकार इस बार भी सरकार की ओर से महिलाओं के लिए 5 नई योजना की शुरुआत की गई है।

सरकार की ओर से महत्वपूर्ण योजना महिलाओं के लिए इसीलिए निकल जाती हैं ताकि महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधार हो आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पांच नई योजनाओं की शुरुआत की है इन योजनाओं के तहत सरकार की ओर से प्रति महीने ₹1000 दिए जाएंगे इसके साथ ही घर बनाने के लिए ₹200000 भी दिए जाएंगे इस योजनाओं के पैसों का लाभ महिलाओं के डायरेक्टर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा हम इस लेख के माध्यम से संपूर्ण योजनाओं के बारे में आपको विस्तृत रूप से जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं इसीलिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य देखें।

Sarkari 5 Yojana
Sarkari 5 Yojana

सुख सम्मान निधि योजना

सुख सम्मान निधि योजना प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है की योजना है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार की ओर से ₹1500 प्रतिमा है दिए जाएंगे इस योजना के लिए महिला जिसकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बीच है वह आवेदन कर सकते हैं इसी के साथइस योजना में आवेदन करने वालेमहिला के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए।

महतारी वंदन योजना

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए ₹1000 की राशि बैंक अकाउंट में डाली जाती हैं यानी इस योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से महिलाओं के बैंक अकाउंट में 1 साल के ₹12000 डाले जाते हैं इस योजना के लिए जो भी महिलाएं पात्र हैं वह आसानी से आवेदन कर सकते हैं साथ हीजो महिला आवेदन कर रही है उसके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए साथी उनके परिवार की वार्षिक आय भी सीमित होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाता है यानी वकायदा केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं को फ्री में गैस चुला प्रदान किया जाता है साथ में गैस की टंकी भी प्रदान की जाती है इस योजना के अंतर्गत भी सरकार की ओर से ₹300 की सब्सिडी भी फिलहाल के समय में दी जा रही है यदि आपने भी अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो आप भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ अवश्य ले ले इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर के लिए आवेदन करना होगा उसके बाद आपके घर पर फ्री में गैस सिलेंडर सरकार की ओर से उपलब्ध करवाया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना

सरकार की ओर से शुरू की गईपीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के के तहत महिलाओं कामगारों को ₹15000 सिलाई मशीन खरीदने के लिए सरकार की ओर से दिए जाएंगे इसके लिए सरकार की ओर से वकायदासिलाई मशीन सीखने के लिए सबसे पहले ट्रेनिंग दी जाएगी उसके बाद ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ₹15000 उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे जिससे वह मशीन खरीद सकेंगे प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना संपूर्ण देश भर के लिएचलाई जा रही है प्रमुख योजना में से एक है जिसमें कोई भीमहिला अपने नजदीकी किसी भी मित्र से ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करवा सकते हैं।

लाडली बहना आवास योजना 

सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना लाडली बहन योजना एक प्रमुख योजना में से एक है इस योजना को मुख्य तौर से महिलाओं के लिए तैयार किया गया हैयोजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को फ्री में पक्का मकान बनाना है सरकार की ओर से इस योजना के तहत महिलाओं के अकाउंट में डायरेक्ट पेमेंट ट्रांसफर किया जाता है यह पेमेंट उन महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किया जाता है जिन महिलाओं के पक्के मकान नहीं है वह कच्चे झोपड़ पट्टी में रहते हैं ऐसी महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की ओर से फ्री में पैसे दिए जाएंगे यदि आपने भी अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप भी इस योजना के लिए योग्यता रखते हैं तो जरूर आवेदन करें।

 Sarkari 5 Yojana Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 ऊपर जो हमने पांच नई योजनाओं के बारे में बताया है उन योजनाओं मेंआप आवेदन फार्म नजदीकी ईमित्रकेंद्र के माध्यम से कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप इन योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं ताकि हम समय रहते हुए आप तक जानकारी उपलब्ध करवाते रहें।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment