web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Womens New Scheme: 18 से 59 वर्ष की महिलाओं के लिए बड़ा तोहफा, 1500 रुपए मिलेंगे प्रति महीने

Photo of author

Follow US

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक वर्ष महिलाओं के प्रति कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं इस बार भी प्रदेश सरकार की ओर से 18 से लेकर 59 वर्ष तक की महिलाओं को बहुत ही बड़ा तोहफा दिया जा रहा है तोहफे के तहत सरकार की ओर से ₹1500 प्रति महीने दिए जाएंगेइ सके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

आए दिन महिलाओं के लिए सरकार की ओर से अच्छी-अच्छी योजनाएं चलाई जा रही है हाल ही में प्रदेश सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए बहुत बड़ी योजना निकाली है जिसके तहत महिलाओं को₹1500 प्रति महीने के हिसाब से दिए जाएंगे यानी उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है यह योजना सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा चलाई जा रही है जिसके पूरे नाम की बात करें तो जिसका पूरा नाम सरकार की ओर से इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना रखा गया है।

Womens New Scheme
Womens New Scheme

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया सरकार की ओर से शुरू कर दी गई हैइसके लिए महिलाओं को आवेदन फॉर्मअपने तहसील कल्याण अधिकारी के पास करवाना होगा यहां से ही उन्हें इनफॉरमेशन प्राप्त करनी होगी इसके अलावा हम इस लेख के माध्यम से डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जहां से आप योजना से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी वह आवेदन फार्म भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि भी होने जरूरी है जिसमें मुख्य रूप से प्रार्थना पत्र के साथ फोटोग्राफ, विद्या आयु प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक डाकघर खाता संख्या के पासबुक छाया प्रति आधार कार्ड इसके अलावा राशन कार्डआदि मुख्य दस्तावेज होने अनिवार्य है। 

इन इन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ 

प्रदेश सरकार की ओर से जो योजना महिलाओं के प्रति निकल गई हैंइसका लाभ लेने के लिएमहिलाओं का परिवार का सदस्य सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए अगर है तो उनका लाभ नहीं मिलेगा इसके साथ ही सेवारत या भूतपूर्व सैनिक व सैनिक विधवा, मानदेय प्राप्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका, आशा वर्कर, मिड-डे मील, मल्टी टास्क वर्कर, सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थी, पंचायतीराज संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारी, केंद्र-राज्य सरकार के तहत विभिन्न सार्वजनिक उपक्रम, बोर्ड, काउंसिल, एजेंसी में कार्यरत, पेंशनभोगी, वस्तु एवं सेवाकर के लिए पंजीकृत व्यक्ति तथा आयकरदाता के परिवार वाली महिलाओं को भी किसी भी तरह से इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। 

इनको मिलेगा लाभ 

इस योजना का लाभ लेने के लिएमहिलास्थानीय प्रदेश की निवासी होनी चाहिए इसके अलावा महिला राज्य गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारकी होनी चाहिए इसके अलावा यदि महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बीच है तो वह इस योजना के लिए बिल्कुल योग्य है।

इस योजना के लिए आवेदन फार्म इस प्रकार भरें

यदि कोई भी महिला इस योजना के लिए आवेदन फॉर्मभरने का सोच रही हैंजिसके लिए हम आवेदन फार्म का डायरेक्ट लिंक इस लेकर माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जहां से आप आवेदन फार्म को डाउनलोड कर सकते हैं उसके बाद उसे आवेदन फार्म में जो भी जानकारियां पूछी गई है जिसको ठीक से भरना है। 

संपूर्ण तरीके से आवेदन फार्म को भरने के बादअपनी तहसील कल्याण अधिकारी के पास आवेदन फार्म को जमा करवाना है।  याद रखें आवेदन फार्म से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी आप अपने तहसील कल्याण अधिकारी के पास जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा इस योजना से जुड़ी हुईलेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल टेलीग्राम चैनल से जॉइन अवश्य हो जाए ताकि आपको समय-समय पर अपडेट मिल सके।  

Womens New Scheme Check

योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें – Download Now 

आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करें – Download Now

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment