web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Vaccine Status Check: उस टाइम आपने कोविशील्ड वैक्सीन लगाई या कोवैक्सीन, वह यहां से चेक करें 

Photo of author

Follow US

आपने जब वैक्सीन लगाई थी उसे टाइम आपने कौन सी वैक्सीन लगाई थी यानी अपने कोविशील्ड वैक्सीन का डोज लगवाया था या कोवैक्सीन का लगाया था वह आप अब घर बैठे चेक कर सकते हैं।

देश भर में लाखों करोड़ों लोग हैं जिन्होंने वैक्सीन लगवाया था यानी वह वैक्सीन इंजेक्शन फॉर्मेट में लगाया था और वह अब यह चेक करना चाहते हैं कि हमने कौन सी कंपनी की वैक्सीन लगाई थी और कौन सी तारीख को लगाई थीइसके अलावा यह भी जानना चाहते हैं कि कौन सी जगह यह वैक्सीन हमने लगाई थी  फिर आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है अब आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए यह चेक कर सकते हैं कि आपने कौन सी वैक्सीन लगाई थी इसके अलावा आप सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Vaccine Status Check
Vaccine Status Check

देशभर में वैक्सीन दो वर्ष पहले लगाई गई थीयह किसी विपरीत संकट के कारण लगाई थी लेकिन अब 2 साल बादवैक्सीनको लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही है अखबार और न्यूज़ रिपोर्टर के अनुसारबहुत सारी ऐसी खबरें सामने आ रही हैं की जिन लोगों ने वैक्सीन लगाई थी उनके साइड इफेक्टहो सकते हैं वहीं कई एक्सपर्ट का यह भी मानना है कि वैक्सीन से कोई भी साइट इफेक्ट नहीं होता है लेकिन हम आज इस लेख के माध्यम सेआपको यह बताने जा रहे हैंकि आपने किस कंपनी की वैक्सीनउसे समय दौरान लगाई थी इसके अलावा आप इसे सैकड़ो में घर बैठे चेक भी कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि हाल ही में आई न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन को लेकर यह दावा किया गया है कि ब्रिटिश फार्मा कंपनी की एक्स्ट्रा जेनेका ने एक मामले मेंबोला है कि उनकी वैक्सीन के दुर्लभ साइड इफेक्ट में हार्ट अटैक हो सकता है हमारे देश भारत में इस वैक्सीन को बड़े पैमाने में इस्तेमाल किया था इस वैक्सीन का नाम कोविशील्ड रखा गया था एक्स्ट्रा जेनेका वैक्सीन कंपनी की ओर सेयह बात एक शिकायतकर्ता की जमी स्टॉक के आरोप के बाद कबूली है।

कंपनी के खिलाफशिकायत दर्ज की गई थी शिकायत में यह कहा गया था कि इस कंपनी की कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने के बाद उसके खून में थक्के जमने से दिमाग में स्थाई चोट लग गई थी लेकिन भारत के डॉक्टर विकास कुमार न्यूरोसर्जन रिम्स रांची का कहना है कि किसी भी वैक्सीन के साइड इफेक्ट 6 महीने में दिख जाते हैं लेकिन अब 2 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है ऐसे में किसी जानलेवा रिस्क होने के चांसेस बहुत कम है।

आपने कौन सी वैक्सीन लगाई थी वह इस प्रकार कर सकते हैं चेक 

सबसे पहले आपको नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा।

 उसके बाद वहां पर आपके मोबाइल नंबर पूछे जाएंगे जिसमें आपको मोबाइल नंबर दर्ज करने हैं उसके बाद नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर को ओट से वेरीफाई करना है।

मोबाइल नंबर को ओट से वेरीफाई करने के बादआपके सामने वैक्सीन से जुड़ी हुई डिटेल जानकारी दिखाई जाएगी जिसमें आपको यह दिखाया जाएगा कि आपको कौन सी डोज लगाई गई थी और कौन सी तारीख को लगाई गई थी इसके अलावा वहां पर डोज लगवाए जाने की लोकेशन के बारे में भी डिटेल जानकारी दी गई है।

इसके साथ ही वहां पर सर्टिफिकेट भी उपलब्ध है जहां से आपयह पता कर सकते हैं कि आपने कौन सी वैक्सीन लगाई है कोविशील्ड लगाई है या कोवैक्सीन लगाई है। 

 Vaccine Status Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

वैक्सीन सर्टिफिकेट स्टेटस चेक करने के लिए यहां विजिट करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment