web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC CMS Vacancy: यूपीएससी भर्ती का 827 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू 

Photo of author

Follow US

यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 827 पदों के लिए नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया हैजारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्म 10 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन के अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक रखी गईहै। 

यूपीएससी सीएमएस भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 827 पदों के लिए नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए हैं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल से शुरू हो चुकी हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 30 अप्रैल तक निर्धारित की गई है वही इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 14 जुलाई को करवाया जाएगायदि आप भी योग्यता रखते हैं तो ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।  

UPSC CMS Vacancy
UPSC CMS Vacancy

यूपीएससी भर्ती आवेदन शुल्क 

यूपीएससी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थी हेतु ₹200 आवेदन शुल्क लिया जाएगा इसके अलावा ने सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं दिया जाएगा।

यूपीएससी भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष तक रखी गई है वहीं इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 1 अगस्त 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी। 

यूपीएससी भर्ती शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है इसलिए योग्यता से जुड़ी हुई डिटेल जानकारी के लिए अधिसूचना को डाउनलोड करें वह उसको देखें। 

यूपीएससी भर्ती चयन प्रक्रिया 

यूपीएससी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा 500 अंकों की साक्षात्कार 100 अंकों का उसके बाद दस्तावेज सत्यापन व चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

यूपीएससी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

यूपीएससी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिस पर सबसे पहले क्लिक करें। 

जैसे ही ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है वह आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करने हैं।  

सफलता पूर्ण आवेदन फार्म भरे जाने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें वह आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करें याद रखें आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करने के बाद आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी लेना ना भूले। 

UPSC CMS Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने की तिथि: 10 अप्रैल 

आवेदन की अंतिम तिथि: 30 अप्रैल 

आधिकारिक नोटिफिकेशन- डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन – यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment