web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SSC GD Cut Off: एसएससी जीडी परीक्षा की कैटिगरी वाइज और स्टेट वाइज कट ऑफ अपडेट, यहां से चेक करें 

Photo of author

Follow US

एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यर्थियों को एसएससी जीडी कट ऑफ और रिजल्ट का इंतजार था इस भर्ती परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग की ओर से 20 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक सफलता पूर्ण करवाया गया उसके बाद एक परी का पेपर 30 मार्च को भी आयोजित करवाया गया था।

कर्मचारी चयन आयोग यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से आयोजित की गई एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा का आयोजन काफी समय पहले ही कंप्लीट हो गया है यानी इसकी अंतिम परीक्षा 30 मार्च को विभाग द्वारा आयोजित करवाई गई थी परीक्षा संपन्न होने के बाद लगातार समय से परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी कट ऑफ और रिजल्ट को लेकर प्रतीक्षा कर रहे हैं जानकारी के मुताबिक बता दें कि यह परीक्षा सबसे पहले 20 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक आयोजित की गई उसके बाद एक परी का पेपर बीच में रद्द कर दिया गया था उसको 30 मार्च को दोबारा आयोजित करवाया गया था।

SSC GD Cut Off
SSC GD Cut Off

एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा सफलता पूर्ण आयोजित होने के बाद परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थी जानना चाहते हैं कि हमारी कट ऑफ क्या रहने वाली है कितने नंबर पर हमारा चयन हो जाएगा फिर आप सभी को बता दें कि इस बार एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा में लगभग देश भर के 45 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे हम आपको इस लेख के माध्यम से कट और पासिंग मार्क्स दोनों उपलब्ध करवा रहे हैं यानी कोई भी भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती हैं उसके बाद उसका क्यूट और पासिंग मार्क्स अलग से रहता है।

हम आपको इस लेख के माध्यम से एसएससी जीडी परीक्षा की संभावित कट ऑफ उपलब्ध करवा रहे हैं आधिकारिक ऑफिशियल कट ऑफ एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से रिजल्ट के समय जारी की जाएगी जानकारी के मुताबिक यह भी बता दें की आधिकारिक कट ऑफ एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही जारी की जाएगी हम आपके यहां पर ओन्ली फॉर विभिन्न कोचिंग संस्थानों और विषय से विशेष्य के द्वारा तैयार की गई कठोर उपलब्ध करवाने जा रहे हैं जिससे आप अपने अंको का अनुमान लगा सकते हैं।

इस भर्ती परीक्षा के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 24 नवंबर को प्रकाशित किया गया था उसके बाद 24 नवंबर से लेकर 31 दिसंबर तक आवेदन फार्म भी विभाग की ओर से जमा करवाए गए थे स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से एसएससी जीडीपरीक्षा के लिए न्यूनतम अंक 35% निर्धारित किए गए हैं इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वह अन्य पिछड़ी श्रेणी के अभिव्यक्तियों के लिए न्यूनतम अंक 33% निर्धारित किए गए हैं। 

एसएससी जीडी परीक्षा संभावित कट ऑफ 

सामान्य श्रेणी केअभ्यर्थियों की बात करें तो यहां पर एसएससी जीडी के लिए कट ऑफ 140 से लेकर 150 तक रहने की उम्मीद है, इसके अलावा अन्य पिछड़ी श्रेणी की कट ऑफ की बात करें तो यहां पर 137 से लेकर 147 अंकों के बीच रहने की संभावना है , इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी की कट ऑफ की बात करें तो यहां पर संभावित कट ऑफ 135 से लेकर 145 रहने कीउम्मीद है, वही बात करें अनुसूचित जाति की तो अनुसूचित जातिके लिए 130 से लेकर 140 के बीच रहने की संभावना है वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए 120 से लेकर 130 के बीच कट रहने की पूरी-पूरी संभावना है। 

SSC GD Cut Off Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जानकारी के मुताबिक बता दें की आधिकारिक कट ऑफ स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की जाएगी यह कट ऑफ रिजल्ट के समय जारी की जाएगी रिजल्ट और क्यूट से जुड़ी हुई सूचना प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप पर टेलीग्राम चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको समय रहते सूचना प्राप्त हो सके।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment