web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Summer Holidays Study: अब गर्मियों की छुट्टियों में भी करनी होगी पढ़ाई, माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जारी की आदेश 

Photo of author

Follow US

इस बार सरकार की ओर से प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों कासदुपयोग किया जाएगा यानी इस बार गर्मियों की छुट्टियों में भी स्कूली छात्र छात्राओं को पढ़ाई करवाई जाएगी।

 आजकल सरकार शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर बहुत सारे बदलाव कर रही है फिलहाल का समय गर्मियों की छुट्टियों का हैअब अगले 20 दिन मेंलगभग देश के सभी राज्यों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएगी और देश में कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां पर गर्मियों की छुट्टियां स्टार्ट हो चुकी हैं  गर्मियों की छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश भर के कई इलाकों में गर्मियों की छुट्टियों में भी पढ़ाई शुरू करने के लिए नए आदेश दिए हैं इसके लिए वकायदा एनसीईआरटी की ओर से नया कोर्स भी तैयार किया गया है।

Summer Holidays Study
Summer Holidays Study

जानकारी के मुताबिक बता दें किजो नया कोर्स प्यार किया गया है उसमें 11वीं व 12वीं कक्षा के 11 सब्जेक्ट के 28 कोर्सेज कीतैयारी करवाई जाएगी इसमें वह सभी छात्र-छात्राएं शामिल हो सकते हैं जो एनसीईआरटी की ओर से तैयार किए गए बुक्स को पढ़ना चाहते हैं।

वर्तमान में सेकेंडरी एजुकेशन डायरेक्टर के द्वारा आदेश भी जारी किए गए हैं जारी किए गए आदेश के अनुसार कक्षा 11 वह कक्षा 12वीं के सभी स्टूडेंट्स के लिए 11 विषयों के 48 मासी ओपन ऑनलाइन कोर्स की स्टडी की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है इसके लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 22 अप्रैल से शुरू किया जा चुके हैं जिसके लिए कोर्स को 3 सितंबर तक चलाया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शुरू किए गए 28 कोर्सेज में से 16 कोर्स ऐसे हैं जो कक्षा 11वीं के लिए हैं इसके अलावा 12 कोर्स ऐसे हैं जो कक्षा 12वीं के लिए उपयोगी हैं शुरू किए गए 28 कोर्स में  एकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, इकॉनोमिक्स, बॉयोलोजी, कैमिस्ट्री, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, मैथ्स, साइकॉलोजी, फिजिक्स और सोशियोलॉजी आदि कई विषय शामिल है।

स्टूडेंट काउंसिल सेंटर के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर भूपेश शर्मा कहते हैं कि इसमें आरबीएसई सीबीएसई या किसी भी बोर्ड के स्टूडेंट ऑनलाइनशामिल हो सकते हैं इस कोर्स को बिल्कुल फ्री रखा गया है। 

Summer Holidays Study Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गर्मियों की छुट्टियों का सदुपयोग करने के लिए घर बैठे पढ़ाई करने के लिए यहां से रजिस्ट्रेशन करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment