web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Student Free Tablet Yojana: बड़ी खुशखबरी! सभी छात्र-छात्राओं को सरकार देगी फ्री टेबलेट, देखें किन को मिलेगा

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से फ्री टैबलेट योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत कक्षा 12वीं तकशिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट दिया जाएगाइसके साथ ही सरकार की ओर से 3 साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी भी टैबलेट के साथ दी जाएगी।

पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को डिजिटल सेवा से जोड़ने के लिए सरकार की ओर से नई योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को निशुल्क टैबलेट दिया जाएगा यह टैबलेट कक्षा 12वीं तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को दिया जाएगा यानी सरकार की ओर से कक्षा 12वीं तक शिक्षा ग्रहण करने वाले लगभग 55800 विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट दिया जाएगा टेबलेट वितरण का कार्य सरकार की ओर से नई शिक्षा सत्र जुलाई के अंदर शुरू किया जाएगा। 

Student Free Tablet Yojana
Student Free Tablet Yojana

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं और हाल ही में शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिएसभी छात्र-छात्राओं के लिएनई योजना को शुरू किया गया है यह योजना डिजिटल सेवा को आगे बढ़ाने के लिए शुरू की गई है इस योजना के तहत अब पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट दिया जाएगा यह टैबलेट सरकार की ओर से बिल्कुल निशुल्क दिया जाएगा इसमें किसी भी प्रकार का सरकार की ओर से चार्ज नहीं लिया जाएगा।

आप बहुत सारे छात्र-छात्राओं के मन में सवाल हैं कि यह टैबलेट किन-किन छात्रों को दिया जाएगा तो जानकारी के मुताबिक बता दें कि यह टैबलेट कक्षा 8वीं कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में मेरिट के आधार परदिया जाएगा इसका सरकार की ओर से वितरण ठेका भी फाइनल कर दिया गया है फ्री टेबलेट वितरण योजना में प्रदेश के 55800 विद्यार्थियों को शामिल किया गया है  यह टैबलेट सैमसंग कंपनी और Acer कंपनी के होंगे पिछली बार 2018 मैं भी प्रदेश सरकार द्वारा 27900 विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए गए थे।

जिन विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट योजना का लाभ दिया जाएगा उनके पास अपना खुद का आधार कार्ड कक्षा आठवीं की मार्कशीट कक्षा दसवीं की मार्कशीट वी कक्षा 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिएइसके अलावा साथ ही मेंविद्यार्थीप्रदेश का स्थानीय निवासी होना चाहिए इसके अलावा विद्यार्थी के पास अपने खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए जन आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर व खुद की पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी अनिवार्य है।

फ्री टैबलेट प्राप्त करने के लिए योग्यता 

आप बहुत सारे विद्यार्थियों का यह सवाल है कि फ्री टेबलेटकिन विद्यार्थियों को मिलेगा फिर जानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूल के समस्त श्रेणी के मेघावी विद्यार्थियों को टैबलेट दिया जाएगा जिनके कक्षा आठवीं कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में 75% से अंक अधिक बने हैं उन्हें वरीयता के आधार पर लैपटॉप या टैबलेट का वितरण किया जाएगा कुल मिलाकर बात करें तो विद्यार्थी प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए इसके अलावा परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए वही सरकारी स्कूल में पढ़ा लिखा हुआ होना चाहिए।

फ्री टैबलेट योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

फ्री टैबलेट योजना का लाभ अगर आप भी लेना चाहते हैं और आप भी योग्यता रखते हैं तो आप नजदीकी स्कूल संस्थान से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन भी मांगे जाते हैं उसे समय आप उसे दिशा निर्देशों को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं इसके लिए सरकार की ओर से दिशा निर्देश भी जल्द ही जारी किए जाएंगे दिशा निर्देश से जुड़ी हुई जानकारी की अपडेट पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल व टेलीग्राम चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको समय-समय पर अपडेट प्राप्त होती रहे।

Student Free Tablet Yojana Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Note ध्यान दें: फ्री टैबलेट योजना को प्रत्येक राज्य द्वारा अलग-अलग चलाया जा रहा है इसीलिए आप अपने राज्य की जांच पड़ताल अवश्य कर ले क्योंकि कुछ राज्यों में यह योजना वर्तमान समय में चलाई जा रही है तो कुछ राज्यों में इस योजना को अभी तक शुरू नहीं किया गया है वर्तमान में हमने आपको राजस्थान राज्य के टेबलेट वितरण के बारे में बताया है अगर आप अन्य राज्य के बारे में फ्री टेबलेट वितरण योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप चैनल व टेलीग्राम चैनल से ज्वाइन हो जाए।

फ्री टैबलेट योजना का वितरण सरकार की ओर से जब भी शुरू किया जाएगा हम आपको अपडेट देंगे इसीलिए आप व्हाट्सएप चैनल व टेलीग्राम चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको तुरंत सूचना मिल सके।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment