web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

SSC GD Normalisation: एसएससी जीडी नॉर्मलाइजेशन जारी ,यहां नंबर बढ़ेंगे यहां होंगे कम 

Photo of author

Follow US

स्टाफ सिलेक्शन कमिशनकी ओर से एसएससी जीडी में नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा नॉर्मलाइजेशन करने का फार्मूला भी विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है जो नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला जारी किया गया है उसके अनुसार कई पारियों के नंबर काम किए जाएंगे तो कई पारियों के नंबर बढ़ाए जाएंगे।

एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी और गुड न्यूज़ है हाल ही मेंस्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित की गई एसएससी जीडी भर्ती में नॉर्मलाइजेशन किया जाएगानॉर्मलाइजेशन के बाद कई पारियों के नंबर काम किए जाएंगे तो कहानी पारियों के नंबर विभाग की ओर से बढ़ाए जाएंगे हम इसलिए के माध्यम से इसे जुड़ी हुई डिटेल जानकारी आप तक पहुंचाने जा रहे हैं जिसको आप ध्यान पूर्वक देख सकते हैं कि किन पारियों  के नंबर कम होंगे और किन-किन पारियों  के नंबर बढ़ेंगे।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में यह स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है कि एसएससी जीडी भर्ती के अंदर नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा एसएससी की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहतआपको पेज नंबर 13 के तहत वह पेज नंबर 4 के तहत एसएससी जीडी नॉर्मलाइजेशन के बारे में बताया गया है इसके अंदर यह भी बताया गया है कि नॉर्मलाइजेशन का फार्मूला भी लागू किया जाएगा।

SSC GD Normalisation
SSC GD Normalisation

आप बहुत सारे ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने एसएससी जीडी भर्ती में हिस्सा लिया है और वह नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते उनके मन में एक ही डाउट है कि नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया आखिर है क्या फिर आप सभी को जानकारी के मुताबिक बता दें कि नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया के तहत अलग-अलग पारियों में परीक्षा आयोजित करवाई जाती हैं ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अक्सर यह शिकायत अवश्य करते हैं कि उनकी पहली में दूसरे पाली की अपेक्षा ज्यादा कठिन प्रश्न आए हैं ऐसी स्थिति को मध्य नजर रखते हुए जी पाली में आसान प्रश्न पूछे गए हैं उसे पाली के अभ्यर्थियों को अधिक अंक मिल जाते हैं जबकि अन्य पाली के अभ्यर्थियों को कम अंक मिलते हैं, जिसको मध्य नजर रखते हुए कई परीक्षार्थी परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैंइसी असमानता को रोकने के लिए परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया को लागू किया गया है।

 अपेक्षित सामान्यीकरण अंक 2024

हार्ड शिफ्ट – 10 – 15 अंक बढ़ाएँ

मध्यम पाली – 5 – 10 अंकों की वृद्धि

निम्न शिफ्ट – 0 – 5 अंक बढ़ें

आप बहुत सारे अभ्यर्थियों के मन में एक ही सवाल हैं कि अब किन-किन परियों के नंबर काम किए जाएंगे और किन परियों के नंबर बढ़ाए जाएंगे तो आपके यहां पर स्पष्ट ता से बता दें कि जिन परियों के पेपर कठिन आए हैं उन परियों के नंबर बढ़ाए जाएंगे और जिन परियों के पेपर सरल आए हैं उन परियों के नंबर काम किए जाएंगे ताकि सभी अभ्यर्थियों को सामान्य दी जा सके, अब आपने तो पेपर दिया है आपको तो यह पता है कि पेपर सरल था या कठिन तो आप यह खुद समझ सकते हैं कि किन के नंबर काम किए जाएंगे और किन के नंबर अधिक बढ़ाए जाएंगे।

 SSC GD Normalisation Notice Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

एसएससी जीडी नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment