web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

School Summer Vacation: बहुत बड़ी खुशखबरी, देश के इन स्कूलों में 45 दिन की छुट्टी घोषित हुई

Photo of author

Follow US

देश के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में 45 दिनों की गर्मियों की छुट्टियां घोषित करने का ऐलान किया गया है गर्मियों की छुट्टियों के ऐलान के बाद अब स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे घर पर रहकर मौज मस्ती कर सकते हैं।

जब से गर्मियों की सीजन स्टार्ट होती है बच्चे छुट्टियों को लेकर इंतजार में रहते हैं क्योंकि छुट्टियों के सीजन में बच्चेकभी-कभार इधर-उधर घूमने जाते हैं या फिर अपने ननिहाल में या रिश्तेदारों मेंकुछ टाइम स्पेंड करना चाहते हैं यानी जब भी लंबी छुट्टियां होती है तबलड़के लड़कियांकहीं दूर दराज के इलाकों में भ्रमण करने के लिए जाते हैंक्योंकि ऐसा मौका तभी मिलता है जब उन्हें छुट्टियां मिलती हैं नहीं तो वह पढ़ाई में व्यस्त रहते हैं इस बार भीप्रदेश सरकार द्वारा 45 दिनों की छुट्टियां का ऐलान किया गया है।

School Summer Vacation
School Summer Vacation

हर वर्ष प्रदेश सरकार द्वारागर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया जाता है उसी प्रकार इस वर्ष भी छुट्टियों का ऐलान किया गया है  वैसे देखा जाए तो गर्मियों मेंकाफी ज्यादा राज्यों में छुट्टियां ही रहती हैंलेकिन इसके लिए सरकार अलग से नोटिफिकेशन जारी कर छुट्टियों का हवन भी करती हैं ताकि गर्मियों का सामना बच्चों को ना करना पड़े।

इस वर्ष गर्मियों की छुट्टियां17 मई से शुरू हो रही हैं जो 30 जून तक चलते रहे इसके बाद 1 जुलाई सेप्रदेश के सभी स्कूलऑन को वापस शुरू किया जाएगायानी 17 मई से लेकर 30 जून तकसभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा इस समय देश के अधिकांश राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे। 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि फिलहाल के समय में दिन प्रतिदिन गर्मी बढ़ती ही जा रही है इसी अत्यधिक गर्मी को देखते हुएप्रदेश सरकार द्वारा जल्द से जल्द स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया जा रहा है यानी पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष गर्मी का सीजन कुछ दिन पहले ही शुरू हो चुका है इसको मध्य नजर रखते हुए सरकार भी अपना काम सही समय पर शुरू करने जा रही है।

 School Summer Vacation Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हमने जो जानकारी आपको उपलब्ध कराई है वह देश के सभी राज्यों के लिए अलग-अलग हैं इसीलिए आप जिस भी राज्य के हैंउसे राज्य की स्कूलों से जुड़ी हुई छुट्टियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाएं ताकि आपको जब भी कोई स्कूल की छुट्टी से जुड़ी हुई खबर मिले फिर आपको तुरंत सूचना मिल सके।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment