web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

School Garmi Chuttiya: सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां घोषित हुई, अब इतने महीने घर पर मजे करो 

Photo of author

Follow US

प्रत्येक राज्य सरकार व केंद्र सरकार की ओर से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां की जाती है उसी प्रकार हाल ही में स्कूलों की छुट्टियां घोषित की गई है यह चुटिया अलग-अलग राज्य के लिए अलग-अलग घोषित की गई है इसमें छुट्टियां लगभग 2 महीने तक घोषित की गई है।

पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं को गर्मियों कासीजन जब शुरू होता है और पेपर कंप्लीट होते हैं उसके बाद छुट्टियों का इंतजार रहता है क्योंकि बहुत सारे ज्यादातर बच्चे होते हैं वह कहीं दूर दराज के इलाकों में पढ़ने के लिए जाते हैं और उन्हें जब भी छुट्टियां मिलती हैं तो वह अपने घर लौटते हैं वहीं इसके अलावा कुछ ऐसे लड़के भी होते हैं जिन्हें न निहाल में रहना बहुत अच्छा लगता है और वह अपने गांव में रहते हुए पढ़ाई करते हैं फिर छुट्टियों के मौसम में अपने ननिहाल में जाकर वहां पर समय बिताते हैं वहीं कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैंजो गर्मियों में छुट्टियों के अवसर पर घूमने का प्लान भी बनाते हैं ऐसे बच्चों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में सरकार की ओर से स्कूलों में बंपर छुट्टियां घोषित की गई है।

School Garmi Chuttiya
School Garmi Chuttiya

पिछले वर्षों की तरह इस बार भी गर्मियों की छुट्टियां अच्छी खासी रहने वाली है और आप सभी को पता है गर्मियों में सभी स्कूलों को बंद करना भी आवश्यक है क्योंकि इसको लेकर सरकार की ओर से आदेश भी जारी किया जाता है यदि कोई भी प्राइवेट स्कूल गर्मियों में छुट्टियां घोषित नहीं करती हैं तो सरकार उसे स्कूल पर कार्रवाई भी करती है इसीलिए छुट्टियां करना बिल्कुल जरूरी है।

अब बहुत सारे छात्र छात्राएं हैं उनके मन में सवाल हैं कि अब गर्मियों की छुट्टियां कितने दिनों की रहेगी फिर आप सभी को बता दें कि यह छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग घोषित की जाएगी इसीलिएअलग-अलग राज्य के स्टूडेंट अलग-अलग राज्य की छुट्टियों को देखकर घर पर इंजॉय कर सकते हैं सर्वप्रथम हम बात करें पंजाब राज्य की तो यहां परफिलहाल समकालीन अवकाश घोषित नहीं हुआ है यहां पर समकालीन अवकाश मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1 जून से लेकर 2 जुलाई तक रहेगा इसके अलावा चंडीगढ़ में 23 मई से 30 जून तक स्कूल बंद किए जाएंगे।

इसके अलावा अगर हम बात करें बिहार राज्य की तो बिहार राज्य में गर्मियों की छुट्टियां 15 अप्रैल से शुरू होगी जो 15 मई तक चलती रहेगी यानी 30 दिन का अवकाश बिहार राज्य सरकार की ओर से गर्मियों की छुट्टियों को लेकर किया गया है इसके अलावा दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में भी बंपर छुट्टियां घोषित की गई है दिल्ली में 11 मई से लेकर 30 जून तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है यहां पर भी 19 दोनों का अवकाश घोषित किया गया है। 

उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं के लिए भी बहुत ही अच्छी खबर है उत्तर प्रदेश में 40 दिन की छुट्टियां घोषित की गई है यह छुट्टियां 21 मई से लेकर 30 जून तक दी गई है इसके अलावा उत्तराखंड के अंदर 35 दिन की छुट्टियां स्कूलों के लिए रहेगी यह छुट्टियां  27 मई से 30 जून तक दी जाएगी।

इसके अलावा हम बात करें राजस्थान राज्य की तो राजस्थान राज्य में भी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां अच्छी खासी दी जाएगी अभी जल्द ही परीक्षाएं संपन्न होगी उसके बाद राजस्थान राज्य में भी छुट्टियां घोषित की जाएगी हालांकि शिविर पंचायत के अनुसार स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियां 17 मई से लेकर 23 जून तक दी जाएगी इसके अलावा अप्रैल महीने भी काफी सारी छुट्टियां दी गई है।

राजस्थान में अप्रैल महीने में 10 अप्रैल 11 अप्रैल 14 अप्रैल 17 अप्रैल वह 21 अप्रैल इसके अलावा 28 अप्रैल को भी सरकार की ओर से स्कूलों में छुट्टियों का अवकाश घोषित किया गया है इसके अलावा ग्रीष्मकालीन अवकाश से पहले 4,5 ,10 और 12 मई को भी अवकाश घोषित किया गया है। 

School Garmi Chuttiya Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसी भी राज्य के स्कूलों को लेकर ग्रीष्मकालीन अवकाश को लेकर कोई भी नोटिस जारी किया जाएगा तो हम आपको तुरंत सूचना देंगे इसीलिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल व टेलीग्राम चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको सूचना तुरंत मिल सकें। 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment