web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त इस दिन होगी जारी, इन किसानों के काटेंगे नाम 

Photo of author

Follow US

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कीनई किस्त यानी 16वीं किस्त 28 फरवरी को सरकार की ओर से जारी की जाएगी इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ ले रहे कई ऐसे किसान परिवार है जिसकी किस्त जारी भी नहीं की जाएगी और उनके नाम सरकार की ओर से काट दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनाके तहत सरकार की ओर से किसान परिवारों को हर-चार महीने के अंतराल के बाद ₹2000 की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवारों के अकाउंट में 1 वर्ष में ₹6000 की राशि को ट्रांसफर किया जाता है। हालांकि सरकार चुनाव को मध्य नजर रखते हुए कई किसान परिवारों के खाते में ₹8000 की सालाना राशि भी ट्रांसफर की जाएगी इसके अलावा कई ऐसे किसान परिवार हैं जिनको इस बारप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से बाहर निकाल दिया जाएगा यानी उनकी किस्त को रोक दिया जाएगा। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 28 फरवरी को नई किस्त के रूप में जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कोफिलहाल 5 वर्ष पूरे हो चुके हैं इस योजना को फरवरी 2019 में लॉन्च किया गया था उसके बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का कामकाज लगातार समय से चल रहा है लगातार समय से किसान परिवारों के अकाउंट में पैसे भी ट्रांसफर किए जा रहे हैं। इन बीते 4 सालों में काफी ज्यादा रकम किसान परिवारों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है।

प्रधानमंत्री जी द्वारा 16वीं किस्त जारी की जाएगीउसे समय इस बार ₹8000 की राशि किसान परिवारों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी यह राशि कई राज्यों में ट्रांसफर की जाएगी। राजस्थान जैसे राज्यों में इस बार ₹8000 की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त इसीलिए दिया जा रहा है ताकि यहां पर चुनाव प्रगति पर है बीते चुनाव में भाजपा द्वारा यह वादा भी किया गया था कि उनकी सरकार बनती है तो उन्हें ₹6000 की जगह ₹8000 की किसान सम्मान निधि योजना दी जाएगी धीरे-धीरे इसको बड़ा करवा रहा हजार रुपए तक कर दिया जाएगा।

इसके अलावा कई किसान परिवार ऐसे भी हैं जिनकी किस्त को इस बार सरकार की ओर से जारी नहीं किया जाएगा क्योंकि उन किसानों भाइयों ने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाया है या उनका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है ऐसी स्थिति में उनके पैसे नहीं दिए जाएंगे उनका पैसा सरकार की ओर से रोक लिया जाएगा। यदि आप निरंतर पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने सभी कार्यों को पूरा करके रखें ताकि आपको जैसे ही नई किस्त जारी हो तुरंत आपको पैसा मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस इस प्रकार चेक करें 

सबसे पहले लाभार्थियों को अपने मोबाइल फोन के क्रोम ब्राउजर में   pmkisan.gov.in के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज परआने के बाद पीएम किसान 16वीं किस्त लाभार्थी स्थिति 2024 का बटन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।

जैसे ही इस बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने नया पेज ओपन होगा अब आपको दिए गए दो विकल्पों में से किसी एक का चयन करना होगा, मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या द्वारा खोजे विकल्प चुनने के बाद मांगे गए आवश्यक और सही विवरण को दर्ज करें और स्क्रीन पर दिया गया सुरक्षा कोड को भी डालें वह Get Data पर क्लिक करें।

इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त की भुगतान स्थिति के बारे में जांच कर सकते हैं। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त स्टेटस चेक 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के स्टेटस यहां से चेक करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment