web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

OPS Pension Modal: ओपीएस की जगह नया पेंशन मॉडल, 50% पेंशन लागू करने को लेकर बड़ा अपडेट

Photo of author

Follow US

प्रदेश में फिलहाल की सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम की जगह नई ओपीएस स्कीम को लागू किया जा सकता है इसके तहतप्रदेश में 50% पेंशन का प्रावधान लागू किया जाने का विचार फिलहाल चल रहा है। 

प्रदेश सरकार की ओर से ओल्ड पेंशन की जगह नई पेंशन स्कीम शुरू की जाने की संभावना है ओल्ड पेंशन की जगह अब नई फैशन स्कीम को लागू करने को लेकर विचार चल रहा है प्रदेश सरकार आंध्र प्रदेश की तर्ज पर 50% पेंशन लागू करने का नया नियम बनाया जा सकता है वित्त आयोग के स्तर पर कागजी कार्रवाई की जा रही है लेकिन नीतिगण निर्णय होने की वजह से आचार संहिता खत्म होने के बाद हीइसके संबंध में आगे का निर्णय लिया जाएगा।

OPS Pension Modal
OPS Pension Modal

जानकारी के मुताबिक बता दें कि ओल्ड पेंशन स्कीम का मतलब कई सारे लोग नहीं जानते हैंआप सभी को बता दें कि सरकार के द्वारा कर्मचारियों को सेनानी भरतीयों के समय सरकारी सुविधाएं दी जाती है इसके साथ ही मंथली पेंशन भी दी जाती है लेकिन कुछ समय पहले राज्य सरकारों के द्वारा इसे बंद कर दिया गया था यानी ओल्ड पेंशन स्कीम को पूरी तरीके से बंद कर दिया था इसके बाद पिछली प्रदेश सरकार के द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम कोफिर से लागू करने को लेकर ऐलान किया गया था।

पिछली बार की राजस्थान की गहलोत सरकार के समय में सबसे बड़ा फैसला ओल्ड पेंशन स्कीम यानी OPS कानून को लेकर रहा गया था लेकिन फिलहाल की भजनलाल सरकार द्वारा इसको बदला जा सकता है आने वाले बजट सत्र में इसका ऐलान किया जा सकता है प्रदेश सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश की तर्ज पर 50% पेंशन लागू किए जाने का विचार फिलहाल के समय में किया जा रहा है  आप सभी को जानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रदेश सरकार के द्वारा 2004 के बाद वाले कर्मचारियों के लिए लागू न्यू पेंशन स्कीम की जगह OPS लागू की गई थी।

इसके अलावा कई सारे देश के ऐसे राज्य हैं जहां पर ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया गया था लेकिन केंद्र सरकार की ओर से ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू नहीं किया गया है राजस्थान के प्रदेश सरकार द्वारा पेंशन के तौर पर सालाना करीब 26000 करोड रुपए खर्च किए जाते हैं यानी हर महीने करीब 13000 करोड रुपए खर्च किए जाते हैंइसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा सोशल सिक्योरिटी पेंशन पर भी लगभग 11000 करोड रुपए सरकार प्रति महीने खर्च करती है।

फिलहाल के समय में देखा जाए तो ज्यादातर देश के राज्यों में केंद्र सरकार के द्वारा नई पेंशन स्क्रीम को लागू किया जा रहा हैलेकिन जो कर्मचारीओल्ड पेंशन स्कीम को प्राप्त कर रहे हैंवह हमेशा ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने को लेकर ही आवाज उठाते रहे हैंइसके अलावा सरकार के द्वाराइसके संबंध में बीच वाला रास्ता निकाला जा रहा है जिसमें कर्मचारियों को 50% पेंशन लागू करने का झांसा दिया जा रहा है फिलहाल के समय में आंध्र प्रदेश मैं यह स्कूल लागू कर रखी है। 

OPS Pension Modal Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हमारे संपूर्ण देश में सभी राज्यों में अगर ओल्ड पेंशन स्कीम की बात की जाए तो 244 से पहले सभी राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया गया था लेकिन इसके बाददेश में नहीं पेंशन स्कीम कोलागू किया जा रहा है इसमें केंद्र सरकार और सभी राज्यों में एक बार ही है लागू भी कर दी गई थी लेकिन अब धीरे-धीरे इसमें बदलाव किए जा रहे हैं यदि आप इनसे जुड़ी हुई संबंधित खबरें प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते हैं जिस पर आपको लेटेस्ट अपडेट प्राप्त होती रहेगी।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment