web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

NEET Low Number: नीट में कम नंबर आए हैं तो भी मिलेगी कॉलेज, कम नंबर वाले इस प्रक्रिया से ले सकते हैं कॉलेज 

Photo of author

Follow US

नीट परीक्षा का आयोजन सफलता पूर्ण करवाए जाने के बाद बहुत सारे ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने नीट की परीक्षा दी है नीट परीक्षा में ऐसे अभ्यर्थी जिनके नंबर काम आ रहे हैं तो भी उनको कॉलेज मिल सकती हैं जी हां अब आपको किसी भी प्रकार की कोई भी टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। 

नीट परीक्षा में बैठने वालेलाखों अभ्यर्थी इस बात को लेकर टेंशन में रहते हैं कि हमारे काम नंबर आए हैं और हमें कॉलेज कैसे मिलेगा इस बात को लेकर काफी ज्यादा स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम रहती है और उन्हें प्रेशर झेलना पड़ता है और कभी-कभी ऐसी सिचुएशन भी आ जाती है तब वह डिप्रेशन में चले जाते हैं लेकिन अब आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है नीट में अगर आपके काम नंबर भी आते हैं तो भी आपको बढ़िया कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है और वहीं से आप आगे की पढ़ाई को कंप्लीट कर सकते हैं  लेकिन यह आपको ध्यान में रखना है कि आपको नीट यूजी को पास अवश्य करना है क्योंकि अगर नीट यूजी आप क्लियर नहीं कर पाते हैं फिर आपको यह चांस नहीं बनता।

NEET Low Number
NEET Low Number

 

देश के काफी छात्रों का यह सपना होता है कि हम डॉक्टर बने और इसीलिए वह नीट यूजी परीक्षा में शामिल होते हैं नीट क्लियर करने के बाद वह आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं उनका उद्देश्य पूरा करने के लिए नीट परीक्षा आयोजित करवाई जाती हैं और वहां से वह तैयारी करके फिर एमबीबीएस करने के लिए कंपटीशन की तैयारी करते हैं और बहुत ही ज्यादा कंपटीशन के चलतेकट ऑफ भी अक्सर ज्यादा ही रहती हैऔर बच्चों का कई बार कंपटीशन में नंबर भी नहीं आता और वह निराश हो जाते हैं और फिर वह पढ़ाई दोबारा से करते हैं और कई छात्र-छात्राएं पढ़ाई छोड़ देते हैं।  

फिलहाल के समय में हमारे देश यानी भारत में मेडिकल कॉलेज की संख्या 704 है और एमबीबीएस की सीटों की संख्या की बात करें तो यहां पर 107948 है हालांकि आप सभी को जानकारी के मुताबिक बता दें कि हमारे देश भारत में एमबीबीएस में एडमिशन लेने के लिए जनरल श्रेणी के छात्र-छात्राओं को 620 से लेकर 630 अंक लाने बहुत जरूरी है इसके अलावा ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 605 से लेकर 610 अंक लाना बहुत जरूरी है वही यह प्रत्येक वर्ष ऊपर नीचे होता रहता है। 

हमारे देश में एमबीबीएस की सरकारी सेट कम होने वह प्राइवेट कॉलेज जो की भारी फीस के चलते डॉक्टर बनने का ख्वाब सजाए हजारों स्टूडेंट विदेश में एमबीबीएस करने का ऑप्शन भी कई बार चुनते हैं क्योंकि काफी स्टूडेंट ऐसे होते हैं जिन्हें आसानी से विदेश में कॉलेज मिल जाती है और वह अच्छी खासी पढ़ाई भी कर लेते हैं इसके लिए ज्यादा पैसे देने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती क्योंकि बहुत सारी सरकार द्वारा आजकल स्कॉलरशिप भी पढ़ाई के प्रति दी जा रही है। 

भारतीय छात्रों को एमबीबीएस करने के बड़ा ऑप्शन नेपाल में है नेपाल में बहुत ही कम खर्च के साथ आप एमबीबीएस कर सकते हैं यहां पर देश केहजारों छात्र-छात्राएं नेपाल जाते हैं और वहां पर कॉलेज का चुनाव करते हैं वहां पर आप  मेडिकल साइंसेज भरतपुर, जानकी मेडिकल कॉलेज, नेशनल मेडिकल कॉलेज बिरगुंज, नेपालगंज मेडिकल कॉलेज आदि लोकप्रिय कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं नेपाल देश में हम आसानी से जा भी सकते हैं और आसानी से आ भी सकते हैं और यहां जाने आने में खर्च भी कम लगेगा। 

इसके अलावा आप रूस मेडिकल डिग्री हासिल कर सकते हैं यहां भारतीय छात्रों के लिए बहुत ही लोकप्रिय जगह में से एक है रूस में कई विश्वविद्यालय हैं जहां पर एमबीबीएस डिग्री में एडमिशन लेने के लिए नीट क्वालीफाई 50% अंकों के साथ स्टूडेंट्स ले सकते हैं आधिकारिक स्टडी इन रशिया वेबसाइट के मुताबिक रूस में डॉक्टरों को तैयार करने के लिए करीब 70 यूनिवर्सिटी है रूस की कुछ पॉपुलर यूनिवर्सिटी है जिनका नाम हम यहां पर उपलब्ध करवा रहे हैं Tver स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, Stavropol स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, Volgograd स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, Smolensk स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी , Kazan स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी आदि।

कज़ाख़िस्तान से कर सकते हैं एमबीबीएस

भारतीय छात्रों को NEET क्लियर करने के बाद एमबीबीएस डिग्री कोर्स में दाखिला लेने के लिएकजाकिस्तान स्थित विश्वविद्यालय को अवश्य देखना चाहिए यहां पर एडमिशन लेने के लिए भी आप NEET क्लियर होना चाहिए यहां के कुछ पापुलर मेडिकल कॉलेज हैं इसके बारे में यहां हम चर्चा कर रहे हैं जो कुछ इस प्रकार हैं -वेस्ट कजाकिस्तान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, केसपियन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मेडिसिन,करागांडा मेडिकल यूनिवर्सिटी, जेएससी नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी सेमे आदि मेडिकल कॉलेज मौजूद है।

पोलैंड से कर सकते हैं मेडिकल डिग्री एमबीबीएस 

भारतीय छात्रों को एमबीबीएस के लिए आवेदन करने के लिएनीट में पासिंग मार्क्स होने अनिवार्य है पोलैंड में लोकप्रिय कॉलेज की बात करें तो यहां पर मुख्य रूप से  कोलेजियम मेडिकम जगिलोनियन यूनिवर्सिटी, पोजनान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज, मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ Gdansk, मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ लूबलिन, मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ रॉकलॉ, निकोलस कोपरनिकस यूनिवर्सिटी, मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ सिलेसिया, वर्साव मेडिकल एकेडमी आदि मेडिकल कॉलेज मौजूद है।

चीन से कर सकते हैं एमबीबीएस की पढ़ाई 

हमारे देश के पड़ोसी देश चीन में भी ऐसी कई यूनिवर्सिटी मौजूद है जो नीट स्कोर स्वीकार करती है  जहां पर हम मेडिकल कॉलेज की बात करें तो वहां पर  – अनहुई मेडिकल यूनिवर्सिटी, चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी, डलियन यूनिवर्सिटी, शेनडोंग यूनिवर्सिटी आदि यूनिवर्सिटी मौजूद है यहां पर कुछ ऐसी यूनिवर्सिटी है जो नित क्वालीफाई मार्क्स मांगती है वहीं कुछ नीट में 200 से ढाई सौ के बीच का स्कोर भी स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। 

NEET Low Number Collage Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इसके अलावा आप यूक्रेन देश से भी नीट को क्लियर करके मेडिकल कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं यहां पर भी कुछ पापुलर मेडिकल कॉलेज सूची बंद है जो कुछ इस प्रकार हैं – खारकीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, विन्नित्सिया नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, कीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, टर्नोपिल मेडिकल स्टेट यूनिवर्सिटी, ओडेस्सा नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment