web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladki Scheme: बड़ा तोहफा, कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक पढ़ने वाली लड़कियों को सरकार देगी 50 हजार रुपए नगद 

Photo of author

Follow US

राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में पढ़ने वाली लड़कियों को लेकर नई योजना की शुरुआत की गई है राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई योजना के तहत अब जन्म से लेकर कक्षा 12वीं तक पढ़ने वाली लड़कियों को ₹50000 सरकार की ओर से दिए जाएंगे। 

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर लड़कियों के प्रति कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती है यह योजना सरकार की ओर से इसीलिए शुरू की जाती है ताकि बालिकाओं को आगे बढ़ाया जा सके यानी उनके साथ हो रहे मतभेद को काम किया जा सके इसी प्रकार फिलहाल के समय में राज्य सरकार की ओर से एक नई योजना तैयार की गई है जिसमें बालिकाओं को ₹50000 की राशि सरकार की ओर से दी जाएगी।

Ladki Scheme
Ladki Scheme

हम जिस योजना की बात कर रहे हैं उसे योजना का नाम मुख्यमंत्री राज्यश्री योजना है इस योजना को सरकार के द्वारा बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करने वह स्वास्थ्य एवं शैक्षणिक क्षेत्र में सुधार लाने के लिए शुरू किया गया है इस योजना में शामिल होने वाली लड़कियों को ₹50000 किस्तों के तौर पर दिए जाएंगे यह पैसे अलग-अलग किस्तों में दिए जाएंगे इसके अलावा लड़की कक्षा 12वीं पास करती है उसे ₹50000 दिए जाएंगे यह पैसे सरकार की ओर से जन्म पालन पोषण शिक्षा स्वास्थ्य के मामले कोमतभेद रखते हुए सहयोग राशि दी जा रही है।

इस योजना में शामिल होने वाली लड़कियों कोजब प्रथम किस्त में पैसा मिलेगा वह ₹2500 मिलेगा उसके बाद जो दूसरी किस्त का पैसा मिलेगा वह भी ₹2500 मिलेगा दूसरी किस्त का पैसा लड़की के प्रथम जन्म दिवस पर दिया जाएगा उसके बाद जो तीसरी किस्त का पैसा मिलेगा वह स्कूल में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹4000 दिया जाएगा उसके बाद चौथी किस्त का पैसा ₹5000 कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर मिलेगा उसके बाद पांचवी किस्त कक्षा दसवीं में प्रवेश लेने पर मिलेगी जो ₹11000 की दी जाएगी उसके बादअगली किस्त कक्षा 12वीं में प्रवेश लेने पर मिलेगी जो ₹25000 की मिलेगी इस प्रकार से टोटल पैसों को मिलाकर ₹50000 सरकार की ओर से लड़की के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे। 

इस योजना का लाभ 1 जून 2016 के बाद जन्मी बालिकाओं को मिलेगाइस योजना का लाभ लेने के लिए बालिकाएंस्थानीय राज्य की निवासी होनी चाहिए इसी के साथ हीलड़की का आधार कार्ड माता-पिता का आधार कार्ड यदि माता-पिता जीवित नहीं है तो उसकी स्थिति में मृत्यु प्रमाण पत्र बालिका का आधार कार्ड माता-पिता का भामाशाह कार्ड मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ बैंक की फोटो कॉफी आदि भीइस आवेदन फार्म में लगने वाली है।

लड़की योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना के लिए आवेदन बच्ची के जन्म के अवसर पर अस्पताल या फिर जननी सुरक्षा योजना के माध्यम से किया जा सकता है इसके साथ ही आप स्वास्थ्य अधिकारी कलेक्टर कार्यालय या फिर जिला परिषद दिया ग्राम पंचायत सेबी संपर्क करके आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के बाद लड़की कोअलग-अलग किस्तों में ₹50000 मिलने शुरू हो जाएंगे सभी किसे प्राप्त करने के लिए आपको लड़की को कक्षा 12वीं तक पढ़ना होगा उसके बाद ही आपको सारी किस्त मिलेगी।

 Ladki Scheme Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री राजश्री योजना नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment