web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

E Shram Card Kist Release: ई-श्रम कार्ड की ₹1000 की नई किस्त जारी, आपके खाते में आई या नहीं यहां से चेक करें 

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से ई-श्रम  कार्ड की नई किस्त ₹1000 की जारी कर दी गई है आपके खाते में ₹1000 की किस्त आई है या नहीं यह आप घर बैठे चेक कर सकते हैं।

सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड के तहत शामिल किए गए असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले श्रमिकों को उनकी कुछ सहायता करने के लिए सरकार की ओर से उनके बैंक अकाउंट में ₹1000 की राशिकिस्त के तहत डाली जाती हैजो हाल ही में सरकार की ओर से जारी कर दी गई है ऐसे ई-श्रम कार्ड धारक जिनके अकाउंट में सरकार की ओर से पैसा डाला गया है उनके खाते में अभी तक किया पैसा आया है या नहीं इसे अब मजदूर श्रमिक घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए चेक कर सकता है। 

E Shram Card Kist Release
E Shram Card Kist Release

ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य सरकार का यह है कि इसमें ऐसा रंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले गरीब लोगों को उसके जीवन मैं होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार की ओर से कुछ सहयोग राशि उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है उसे उनको कुछ सहयोग मिल सके इसका लाभ सरकार की ओर से किसी भी वक्त दिया जा सकता है यानी इस योजना का लाभ समय-समय पर श्रमिकों को दिया जाता है फिलहाल के समय में जो सरकार की ओर से किस्त जारी की गई है उसे किस्त का पैसा अगर आपके अकाउंट में आया है या नहीं आया है यह आपको अवश्य चेक कर लेना चाहिए क्योंकि यह पेमेंट आपके अकाउंट में ट्रांसफर किया गया है। 

 ई-श्रम कार्ड की किस्त चेक करने का प्रोसेस 

सरकार की ओर से जो पेमेंट आपके खाते में डाला गया है वह आपके खाते में अभी तक आया है या नहीं आया है इसका स्टेटस आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए चेक कर सकते हैं जिसको लेकर हम कुछ सिंपल स्टेप्स आपको उपलब्ध करवा रहे हैं जिनको अगर आप ध्यानपूर्वक रूप से फॉलो करते हैं तो आपको पेमेंट चेक करने में मदद मिल सकती है।

सबसे पहले मजदूर श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड पर में स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

जैसे ही आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करोगे आपके सामने सच का बटन आगे की ओर क्लिक करने को बोलेगा अब आपके सामने यहां पर आपका नाम पिता का नाम एड्रेस जिला अमाउंट कितने रुपए डाले गए हैं वह जानकारी दिखाई जाएगी।

 E Shram Card Kist Release Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस यहां से करें चेक

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment