web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Coast Guard Vacancy: 12वीं पास युवाओं के लिए निकली कोस्ट गार्ड में बंपर भर्ती, आवेदन फार्म शुरू 

Photo of author

Follow US
नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन इंडियन कोस्ट गार्ड विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्म 13 जून से शुरू शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 3 जुलाई तक रखी गई है। 

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती को लेकर प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगारी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है हाल ही में इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 12वीं पास युवाओं के लिए टोटल 320 पदों के लिए नवीनतम अधिसूचना जारी की गई है जारी की गई अधिसूचना के अनुसार नाविक जीडी के 260 पद शामिल है और यांत्रिकी के 60 पद शामिल किए गए हैं इसके लिए विभाग की ओर से ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म आमंत्रित किया गया है ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 3 जुलाई तक निर्धारित की गई है। 

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती आवेदन शुल्क 

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी ओबीसी श्रेणी और आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थी हेतु ₹300 आवेदन शुल्क रखा गया हैं इसके अलावा अन्य सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती आयु सीमा 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती में आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा की गणना को 1 मार्च 2003 से लेकर 28 फरवरी 2007 के माध्यम से ज्ञात किया जाएगा। 

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती शैक्षिक योग्यता

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है जिसमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है इसके अलावा यांत्रिक पद के लिए संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा होना चाहिए।

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती चयन प्रक्रिया 

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम फिजिकल एग्जामिनेशन, अनुकूलनशीलता एग्जाम डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन ऑन मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर होगा। 

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती आवेदन प्रक्रिया

नाविक और यांत्रिक कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी एक बार विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना को चेक अवश्य करें उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन फार्म को ओपन करें।

ऑनलाइन आवेदन फार्म को ओपन करने के बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है उसके बाद आवेदन फार्म में पूछे गए निर्धारित दस्तावेजों को अपलोड कर देना है। 

उसके बाद एक बार आवेदन फार्म को सही तरीके से जांच कर लेना है उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट कर देना है इसके अलावा आप आवेदन फार्म को भी भाग द्वारा दिए गए एड्रेस पर प्रिंट आउट करके भेज भी सकते हैं। 

Coast Guard Navik Yantrik Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू होने की तिथि –  13 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि : 03 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन:-  डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

A.R Choudhary
Photo of author
A.R Choudhary
नमस्ते! मैं ए.आर चौधरी हूं, एक समर्पित सामग्री लेखक हूं जो नौकरी के अवसरों और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी साझा करने का शौकीन हूं। अपने लेखन के माध्यम से, मेरा लक्ष्य आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है जो आपको आत्मविश्वास के साथ रोजगार और सरकारी सहायता कार्यक्रमों की दुनिया में आगे बढ़ने में मदद कर सके।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment