web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Board 10th 12th Result: सीबीएसई बोर्ड 10वी 12वीं कक्षा के 39 लाख विद्यार्थियों का इंतजार खत्म, यहां से चेक करें रिजल्ट 

Photo of author

Follow US

सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए 39 लाख छात्र छात्राओं को लगातार समय से रिजल्ट का इंतजार है सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं के सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं ।

सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वी और कक्षा 12वीं के नतीजे को लेकर इंतजार कर रहे 39 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वालाहै इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं में लगभग 39 लाख से ज्यादा छात्र छात्राएं सम्मिलित हुए थे जिन्होंने परीक्षा दी थी परीक्षा संपन्न होने के बाद लगातार समय सेविद्यार्थी रिजल्ट को लेकर प्रतीक्षा कर रहे हैं सीबीएसई बोर्ड द्वारा सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं का परिणाम अपने आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रकाशित किया जाएगा।

CBSE Board 10th 12th Result
CBSE Board 10th 12th Result

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा 10वी की परीक्षा 15 फरवरी से लेकर 13 मार्च तक सफलता पूर्ण आयोजित करवाई गई थी इसके अलावाकक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल के मध्य करवाया गया था यह परीक्षा संपूर्ण देश भर में आयोजित करवाई गई थी दिन में लगभग 39 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को प्रत्येक विषय में 33% लाना अनिवार्य रहता है यदि कोई भी छात्र-छात्राएं 33% अंक हासिल नहीं कर पाते हैं तो उनको फेल कर दिया जाता है इसके अलावा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की थोड़ी परीक्षा पास होने के लिए एक छात्रा को 80 में से न्यूनतम 26 अंक लाना बहुत जरूरी होता है।

संपूर्ण देश के 39 लाख छात्र-छात्राओं ने सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं की परीक्षा दी हैपरीक्षा देने के बाद वह लगातार समय से रिजल्ट को लेकर प्रतीक्षा कर रहे हैं वह यह जानना चाहते हैं कि हमारा रिजल्ट कब तक जारी होगाक्योंकि पिछले साल सेंट्रल बोर्ड आफ एजुकेशन की ओर से परिणाम 22 मई को जारी कर दिया गया था लेकिन इस सालमीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया 

सबसे पहले छात्र-छात्राओं को रिजल्ट चेक करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन 10th 12th का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।

यह प्रक्रिया करने के बाद आपके सामनेरिजल्ट सेक्शन दिखाया जाएगा जिसमें रोल नंबर स्कूल नंबर एडमिट कार्ड आइडिया सिक्योरिटी पिन नंबर आदि डालकर दर्ज करें वह सबमिट बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही यह सभी प्रक्रिया पूरी होगी आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसे आप अच्छी तरीके से देख सकते हैं अगर आपके रिजल्ट में किसी भी प्रकार की त्रुटि है तो आप बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं। 

CBSE Board 10th 12th Result Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी किए जाने की पूरी संभावना है रिजल्ट जब भी जारी होगा तुरंत सूचना प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment