web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bank Update Alerts: यदि आपका भी बैंक खाता SBI, ICICI, एक्सिस बैंक और PNB बैंक में है तो बड़ी चेतावनी जारी

Photo of author

Follow US

देश के सबसे बड़े बैंकों ने अपने ग्राहकों को लेकर अलर्ट जारी किया है यह अलर्ट देश के सबसे नंबर वन बैंक एसबीआई आईसीआईसीआई वह एक्सिस बैंक व पंजाब नेशनल बैंक में जारी किया है बैंकों की ओर से जारी किए गए अलर्ट के तहत डिजिटल फ्रॉड के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

आजकल के डिजिटल जमाने में जितनी ज्यादा रफ्तार बैंकिंग सेक्टर की हुई है उतनी ज्यादा किसी की नहीं हुई हैदेश में रहने वाले करोड़ों की ताकत में ऐसे लोग हैं जो आजकल बैंक भी नहीं जाते और अपने पैसों का आदान-प्रदान ऑनलाइन घर बैठ कर सकते हैं यही नहीं कर भी रहे हैं यानी आजकल बैंक ब्रांच ना जाने के बजाय डिजिटल माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का लुफ्त उठा रहे हैं लेकिन उन्हें या आपको यह पता नहीं है कि बैंकिंग फ्रॉड करने वालों की संख्या भी इस डिजिटल बैंकिंग रफ्तार को देखते हुए काफी ज्यादा बढ़ चुकी हैं हर रोज साइबर फ्रॉड देखने को मिलते हैं इस प्रकार के कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसको लेकर देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया ने अपने सभी ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट जारी किया है।

Bank Update Alerts
Bank Update Alerts

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक बताया गया है कि फिलहाल के समय में यह देखने को मिल रहे हैं कि फ्रॉड एसबीआई रीवार्ड्स प्वाइंट को भुगतान के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेज रहे हैं इस बीच बैंक की ओर से कहां गया है कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या आमंत्रित एपीके फाइल नहीं भेजता है ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करें और अज्ञात फाइल को डाउनलोड नहीं करें।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको इसके बारे में पता नहीं है कि एपीके फाइल क्या है लेकिन आप सभी को जानकारी के मुताबिक बता दें कि एपीके फाइल एक मोबाइल ऐप की तरह होती हैं लेकिन यह एंड्रॉयड प्ले स्टोर में मौजूद नहीं होती हैं जबकि इसे एक फाइल के तौर पर रखा जाता है जिसे अपने मोबाइल में एंड्रॉयड एप इंस्टॉल करते हैं उसके बाद आपके मोबाइल में यह है रन हो सकती है यह हैकर को किसी भी प्रकार से मोबाइल डाटा की अनुमति के लिए काम करता है ऐपीके फाइल इंस्टॉल करके या ऐपीके फाइल शेयर करके ग्राहकों के लिए डिवाइस को हैक करने में यह मदद करता है।

इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक एक्सिस बैंक वह एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी इसको लेकर ग्राहकों के लिए विशेष अलर्ट जारी किया है इन्होंने अगर जारी करके यह साफ शब्दों में लिखा है कि वह कभी भी आपको अपने ईमेल आईडी पर्सनल मैसेज या कॉल पर कोई भी ओटीपी नहीं मांगता है और ना ही कभी आपसे कोई भी पर्सनल जानकारी एकत्रित करता है इसीलिए आप किसी भीपर्सनल इनफॉरमेशन को किसी के साथ शेयर ना करें इससे आपको नुकसान हो सकता है। 

इसके अलावाआइसीआइसीआइ बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिएमहत्वपूर्ण रूप सेचेतावनी दी हैबैंक की ओर से जारी की गई चेतावनी के अनुसारबैंक ने कहा है कि हम कभी भी ग्राहकों को ईमेल आईडी मोबाइल नंबर व्हाट्सएप और अन्य माध्यम से मैसेज नहीं भेजतेअगर आपके पास भी बैंक के नाम से किसी भी प्रकार के फर्जी लिंक और मैसेज आते हैं तो आप इसको नजर अंदाज करेंयदि आप इस प्रकार के लिंकन पर क्लिक कर देते हैं तो आपका पर्सनल डाटा चुराया जा सकता है जिससे आपको हानि हो सकती हैं इसीलिए फेक ईमेल से सतर्क रहें सुरक्षित रहें। 

Bank Update Alerts Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बैंकों से जुड़ी हुई समय-समय की जानकारी के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो अवश्य कर ले ताकि आपको बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी हुई जानकारी सबसे पहले प्राप्त हो सके। 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment