web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Ladka Scheme: अगर आपके भी घर में 18 वर्ष से कम आयु के लड़के हैं तो मिलेंगे ₹1500 प्रति महीने, योजना में फॉर्म भरना होगा

Photo of author

Follow US

सरकार गरीब श्रेणी के परिवारों को लेकर कुछ न कुछ योजना लाती रहती है हमेशा की तरह सरकार ने इस बार गरीब बच्चे जिनकी उम्र 5 वर्ष से लेकर 18 वर्ष के बीच है उनके लिए नई योजना तैयार की है जिस योजना के बारे में इस लेख में चर्चा कर रहे हैं।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से गरीब परिवारों के बच्चों के प्रति कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती हैं पहले के जैसे इस बार भी सरकार की ओर सेबच्चों के प्रति नई योजना की शुरुआत की गई है क्योंकि आजकल के इस जमाने में महंगाई के चलते गरीब बच्चों की देखभाल करना और उनका लालन-पालन करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो चुका है इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने गरीब परिवारों को बच्चों को आर्थिक रूप से सहयोग राशि प्रदान करने के लिए नई योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के तहत गरीब परिवार के बच्चे को प्रति महीने ₹1500 दिए जाएंगे इस योजना का फायदा प्रत्येक वर्ष लेने के लिए आपको वार्षिक सत्यापन करना भी अवश्य होगा सत्यापन करने की इस साल की अंतिम तिथि 31 मई तक रखी गई है।

Ladka Scheme
Ladka Scheme

बच्चों के लिए सरकार की ओर से शुरू की गई योजना का नाम पालनहार योजना है इस योजना के तहत गरीब परिवारों को बच्चों को लालन-पालन पोषण शिक्षा आदि की व्यवस्था सही ढंग से करवाने के लिए वह समाज के अंदर बालक बालिकाओं के निकटतम रिश्तेदार परीक्षित व्यक्ति के परिवार में को बढ़ावा देने के लिए पालनहार बनाकर राज्य की ओर से पारिवारिक माहौल में शिक्षा वस्त्र खाना व अन्य सुविधाएं उपलब्ध सरकार की ओर से करवाई जा रही है।

पालनहार योजना का लाभ लेने के लिए गरीब परिवार की वार्षिक आय 120000 से अधिक नहीं होनी चाहिए इसके अलावा गरीब परिवार के वहीं बच्चे इसके लिएपात्र हैं जो अनाथ है न्‍यायिक प्रक्रिया से मृत्‍यु दण्‍ड/ आजीवन कारावास प्राप्‍त माता-पिता की संतान, निराश्रित पेंशन की पात्र विधवा माता की अधिकतम तीन संताने, नाता जाने वाली माता की अधिकतम तीन संताने, पुर्नविवाहित विधवा माता की संतान, एड्स पीडित माता/पिता की संतान, कुष्‍ठ रोग से पीडित माता/पिता की संतान, विकलांग माता/पिता की संतान, तलाकशुदा/परित्‍यक्‍ता महिला की संतान के अंदर आते हैं।

सरकार की ओर से शुरू की गई योजना के अंतर्गत बच्चों को5 वर्ष तक की आयु के लिए 750 रुपए प्रति महीने दिए जाते हैं इसके अलावा स्कूल में प्रवेश लेने के बाद 18 वर्ष तक की आयु तक बच्चों को प्रति महीने ₹1500 दिए जाते हैं इसके अलावा वस्त्र जूतेवह अन्य सामान के लिए ₹2000 अलग से प्रतिवर्ष सरकार की ओर से इस योजना के बच्चों को मिलेंगे।

चिल्ड्रन योजना के लिए आवेदन करने का प्रोसेस

यदि आप भी पालनहार योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैंऔर आप इसके लिए योग्य हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आवेदन फार्म जमा कर सकते हैंइसके लिए अगर आप ऑनलाइन मोड में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे नजदीकी ईमित्र सहायता केंद्र पर जाना होगा उसके बाद वहां से आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की पूरी जानकारी वह वेरीफाई तक की डिटेलदी जाएगी।

इसके अलावा आप इस योजना के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैंऑफलाइन मोड में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑफलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है उसके बाद ऑफलाइन आवेदन फार्म को सही तरीके से भरना है आवेदन फार्म सफलता पूर्ण भरे जाने के बाद आपकेशहर के जिला अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास अधिकारी के पास इस आवेदन फार्म को जमा करवाना है उसके बाद आगे की प्रक्रिया वहां से प्राप्त करनी है। 

Ladka Scheme Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस योजना में आवेदन –यहां से करें 

इस योजना का एप्लीकेशन स्टेटस-  यहां से चेक करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment