web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

B.Ed Teacher Update: बीएड पास अभ्यर्थियों को बड़ा झटका! अब इन कक्षाओं के नहीं बन सकेंगे शिक्षक, आदेश जारी

Photo of author

Follow US

बीएड पास अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है जानकारी के मुताबिक बता दें कि हाल ही में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य (कक्षा एक से पांच) के पदों पर नियुक्ति के लिए आवश्यक अर्हता में संशोधन किया गया है। 

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य (कक्षा एक से पांच) के पदों पर नियुक्ति के लिए जिस प्रकार से संशोधन किया गया है उसे प्रकार से अब बीएड उत्तीर्ण अभ्यर्थी  इसके लिए योग्य नहीं है यानी इसके लिए अहर्ता नहीं रखते हैं विभाग की ओर से जब से संशोधन किया गया है उसके बाद अब कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) के द्वारा इस अहर्ता के आधार पर आवेदन जमा करने वाले 3017 अभ्यर्थियों के आवेदन फार्म भी रद्द कर दिए गए हैं। 

B.Ed Teacher Update
B.Ed Teacher Update

बीएड डिग्री पास अभ्यर्थी अब राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा एक सेपक कक्षा पांचवी तक के शिक्षक नहीं बन सकेंगे अब इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य के पदों पर इनकी नियुक्ति नहीं होगी स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य यानी कक्षा एक से कक्षा पांचवी के पदों के लिए नियुक्त किए जाने वाले शिक्षकों की अहर्ता में संशोधन किया है जो संशोधन विभाग की ओर से किया है उसके तहत अब बीएड उत्तीर्ण अभ्यर्थी इसके लिए योग्य नहीं है। 

यह है B.Ed अभ्यर्थियों का पूरा मामला 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि जेएसएससी द्वारा सहायक आचार्य के पदों पर वैकेंसी के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन में इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य के पदों पर नियुक्ति के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा एक वर्षीय बीएड/द्विवर्षीय बीएड/ बीएड (विशेष शिक्षा) उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को इस शर्त के साथ आवेदन भरने की अनुमति प्रदान की गई थी कि नियुक्ति के बाद राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान से अपने खर्च पर एक अवसरीय रूप में छह माह का ब्रिज कोर्स उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा।

उसके बाद विभाग द्वारा जो संशोधनकिया गया है उसके बाद उसको विलोपित कर दिया गया है उसके बाद आयोग ने इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य के पदों के लिए संशोधित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भी प्रकाशित कर दी है उसके बाद अब विभाग की ओर से जो पहले आवेदन फार्म इंटरमीडिएट प्रशिक्षण सहायक आचार्य मेंप्राप्त हुए थे उन आवेदन फार्मो को यानी 3017 अभ्यर्थियों ने उसमें आवेदन किया था उनके आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिए गए हैं आयोग की ओर से इन अभ्यर्थियों का पंजीकरण भी जारी कर दिया गया हैजेएसएससी द्वारा सहायक आचार्य के पदों पर नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन में इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य के पदों पर नियुक्ति के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा एक वर्षीय बीएड/द्विवर्षीय बीएड/ बीएड (विशेष शिक्षा) उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को इस शर्त के साथ आवेदन भरने की अनुमति प्रदान की गई थी कि नियुक्ति के बाद राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान से अपने खर्च पर एक अवसरीय रूप में छह माह का ब्रिज कोर्स उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि आयोग की ओर से रद्द किए गए कल आवेदनों की संख्या 13339 है इन आवेदनों मैं से 9772 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन के क्रम में केवल प्रारंभिक चरण को पूरा किया थाइसके अलावा परीक्षा सुलग का भुगतान भी नहीं किया था कल 449 अभ्यर्थियों नहीं परीक्षा 16 का भुगतान किया था लेकिन अपना हस्ताक्षर अपलोड भी नहीं किया था इसके अलावा कुल 101 अभ्यर्थियों ने 19 जनवरी 2024 को आवेदनरद्द होने के बाद रेड पंजीयन संख्या से ही दोबारा आवेदन फार्म जमा किया था।

B.Ed Teacher Update Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

किसी भी राज्य की शिक्षक भर्ती से जुड़ी हुई अपडेट प्राप्त करने के लिएहमारे व्हाट्सएप पर टेलीग्राम चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको समय-समय पर सूचना मिल सके।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment