web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Aashirwad Yojana: सरकार देगी लड़कों लड़कियों को ₹4000 प्रति महीने, बाल आशीर्वाद योजना के आवेदन शुरू

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से बोल आशीर्वाद योजना की नई शुरुआत की गई है बाल आशीर्वाद योजना के तहत सरकार की ओर से गरीब श्रेणी के बच्चों को ₹4000 प्रति महीने दिए जा रहे हैं जिसके लिए योजना के आवेदन फार्म भी स्टार्ट हो चुके हैं। 

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत प्रदेश सरकार की ओर से 23 अगस्त 2022 को की गई थी सरकार की ओर से इस योजना को लागू किए जानने का मुख्य उद्देश्य अनाथ बालक बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है सरकार यह चाहती हैं कि गरीब श्रेणी के लड़कोंऔर अनाथ बालक बालिकाओं को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े और वह अपने आगे की पढ़ाई लिखाई परिवार का लालन-पालन आराम दायक रूप से कर सके इसी के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया था।

राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना काआधिकारिक नाम मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना है इस योजना के तहत ऐसे बच्चों को लाभ मिलता है जिनकेसर से माता-पिता का साया उठ चुका है और वह बच्चे किन ही रिश्तेदार या किसी सहायक परिवार के साथ रह रहे हैं इस प्रकार केलड़कों को सरकार की ओर से हर महीने ₹4000 दिए जा रहे हैं यह किस राज्य की योजना है इसके बारे में भी हम आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जहां से आप पूरी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।

बाल आशीर्वाद योजना के लिए योग्यता पात्रता

आप सभी यह तो जानते होंगे कि इस योजना के नाम से ही यह पता चल जाता है कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना एक लड़कों को आशीर्वाद प्रदान करने के लिए चलाई जा रही योजना है इस योजना को राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा चलाया गया है इस योजना में ऐसे बच्चे पात्र हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से कम उम्र है और वह अनाथ है जो रिश्तेदार अथवा संरक्षण की देखरेख में जी रहे हैं इस प्रकार के लड़कों को सरकार की ओर से सहायता के रूप में महीने की ₹4000 राशि दी जाती है।

 सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना के तहत ऐसे लड़के लड़कियों कोफायदा दिया जा रहे हैं जो 18 वर्ष के हो चुके हैं इसके अलावा उनका लालन-पालनदेखेख संस्थाओं से निर्मित हो गए हैं उन्हें लड़के लड़कियों को लाभान्वित किया जाएगा यानी सरकार की ओर से 18 वर्ष से अधिक आयु के बालक बालिकाओं को आर्थिक एवं शैक्षणिक सहयोग देने के लिए सरकार की ओर से इस योजना को शुरू किया गया है।

ऐसे लड़के लड़कियां है जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है उनको इंटर्नशिप की अवधि के दौरान ₹5000 की मासिक सहायता अधिकतम 1 वर्ष के लिए सरकार की ओर से दी जाएगी इसके साथ ही योजना में व्यावसायिक प्रशिक्षण का भी प्रावधान रखा गया है पॉलिटेक्निक डिप्लोमा आईटीआई पैरामेडिकल पाठ्यक्रम नर्सिंग होटल मैनेजमेंट टूरिज्म , प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम में शासकीय संस्थाओं में नि:शुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण अवधि में अधिकतम दो वर्ष के लिए हर महीने 5 हजार रुपए दिए जाएंगे।

योजना के लिए इस प्रकार होगा ऑनलाइन आवेदन 

इस योजना का लाभ अगर आप भी लेना चाहते हैं तो इसका लाभ लेने के लिए आपको महिला बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क करना होगाइसके अलावा अगर आप ऑनलाइन मोड में आवेदन करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं इसके लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है उसके बाद आप बोल आशीर्वाद पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं यहां पर आपसे किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जाएगी। 

Aashirwad Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बाल आशीर्वाद योजनाकी डिटेल यहां से देखें

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment