web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

District Court Vacancy: डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी और एलडीसी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Photo of author

Follow US

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप D वह एलडीसी भर्ती  का नोटिफिकेशन जिला न्यायाधीश का कार्यालय, बांकुरा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्म 24 मई से शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 जून तक रखी गई है। 

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी एलडीसी के पदों के लिए नौकरी के लिए प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में जिला न्यायालय के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यूडीसी, एलडीसी, सील बेलीफ, प्रोसेस सर्वर और ग्रुप डी के पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है जिसके लिए विभाग की ओर से आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में रखी गई है आवेदन फार्म 24 मई से शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 24 जून तक निर्धारित की गई है। 

District Court Vacancy
District Court Vacancy

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भर्ती आवेदन शुल्क 

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु आवेदन सुलेख अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखा गया है इसके लिए यूडीसी पद के लिए आवेदन शुल्क ₹500 और आरक्षित श्रेणी के लिए 300 रखा गया है जबकि एलडीसी पद के लिए आवेदन शुल्क 300 और आरक्षित श्रेणी के लिए ₹200 रखा गया इसके अलावा प्रोसेस सर्वर और ग्रुप डी के पद के लिए आवेदन शुल्क ₹200 और आरक्षित रहने के लिए ₹150 रखा गया है। 

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष वैदिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी। 

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भर्ती शैक्षिक योग्यता

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है इसमें एलडीसी और बेलीफ पद के लिए योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास और कंप्यूटर सर्टिफिकेट रखा गया है इसके अलावाडिवीजन क्लर्क पद के लिए ग्रेजुएट और कंप्यूटर कोर्स रखा गया है इसके अलावा ग्रुप डी और प्रोसेस सर्वर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास रखी गई है।

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भर्ती चयन प्रक्रिया 

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन साक्षात्कार कंप्यूटर स्किल टेस्ट एवं मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। 

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भर्ती आवेदन प्रक्रिया

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रियाशुरू हो चुकी है जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 जून तक रखी गई है इसीलिए अपना आवेदन फार्म सही तिथि के साथ जल्द से जल्द भरे।   

ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाओगे वहां से आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को ओपन कर सकते हैं।

जैसे ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन होगा आपसे जानकारियां पूछी जाएगी जिसमें आपको जानकारी सही से भरनी है उसके बाद आवश्यक दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो है सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करने हैं। 

यह सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन फीस का भुगतान अपनी श्रेणी और पद के अनुसार करना है उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करके आवेदन फार्म का सुरक्षित पड़े आउट निकाल लेना है 

District Court Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होनेकी तिथि : 24 मई 2024

आवेदन की अंतिम तिथि : 24 जून 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन:-  डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन- यहां से करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment