web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Womens Scheme: महिलाओं के लिए बड़ा तोहफा, सरकार ने लागू की फ्री नई योजना 

Photo of author

Follow US

राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से 8 मार्च को महिलाओं को एक बहुत ही बड़ा तोहफा दिया गया है सरकार की ओर से 8 मार्च महाशिवरात्रि और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नई योजना को 1 दिन के लिए लागू किया गया है।

आप सभी को यह तो पता है सरकार की ओर से महिलाओं के प्रति समय समय पर कई योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है यानी अनेक प्रकार की योजनाएं सरकार की ओर से चलाई जाती है लेकिन हाल ही में एक दिन के लिए यानी 8 मार्च को 1 दिन के लिए सरकार की ओर से महिलाओं के प्रति नई योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को फ्री में इस योजना का लाभ मिलेगा यह लाभ केवल 8 मार्च के दिन महाशिवरात्रि और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ही मिलेगा।

जब से सरकार की ओर से 8 मार्च कोमहिलाओं के लिए फ्री योजना लागू की गई है उसके बाद महिलाओं के मन में भावुकता से उठ गई है उनके मन में यही परसों है कि अब किस प्रकार से योजना का लाभ मिलेगा और कैसे इसी पूरी जानकारी को हम इस लेकर माध्यम से आप तक पहुंचाने जा रहे हैं जानकारी के मुताबिक बता दें कि महिलाओं कोके सारी परेशानियों से गुजरना पड़ता है महिलाओं के हिस्सेदारी को बढ़ावा देने और उन्हें अधिकारों के बारे में जागरूक करने के मकसद से 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।

आप सभी को यह तो पता होगा प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 8 मार्च को महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। शासन उप सचिव, परिवहन एवं सडक सुरक्षा विभाग, सरकार के पत्रांक प. 17 (17) परि/ 2009 जयपुर दिनांक 05.03.2024 से वित्त विभाग की आई.डी. संख्या 162400524 दिनांक 05.03.2024 के अनुसरण में जारी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति की अनुपालना में गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में ” 08 मार्च, 2024 के दिन ( केवल एक दिन ) विभिन्न मार्गो पर संचालित राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की संचालित समस्त साधारण एवं द्रुतगामी बसों (वातानुकूलित एवं वोल्वों के अतिरिक्त ) में राज्य की सीमा में यात्रा करने वाली समस्त महिलाओं/बालिकाओं को निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान कराने की प्रशासनिक एवम् वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गयी है।  

Womens Scheme
Womens Scheme

यानी कि जो सरकार की ओर से आदेश जारी किया गया है उसके अनुसार महिलाएं 8 मार्च के दिन रोडवेज की यात्रा बिल्कुल निःशुल्क कर सकेंगी , प्राप्त स्वीकृति के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 08 मार्च, 2024 को राज्य की सीमा में यात्रा करने वाली समस्त महिलाओं / बालिकाओं को निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान कराने के उद्देश्य से निम्नानुसार निर्देश जारी किये जाते है।

यह निःशुल्क यात्रा सुविधा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ” 08 मार्च, 2024 ( केवल एक दिवस) के लिये दी गई है। एक दिवस का तात्पर्य कलेण्डर दिवस ( दिनांक 08 मार्च, 2024 को 00.00 बजे से रात्रि 23.59 बजे तक) होगा, यह निःशुल्क यात्रा सुविधा उक्त कलेण्डर दिवस की समायावधि में जारी टिकटों पर ही मान्य होगी।

यह निःशुल्क यात्रा सुविधा केवल राजस्थान राज्य क्षेत्र क्षेत्र की भौगोलिक सीमा(Geographical limit of Rajasthan State) तक मान्य होगी, पत्रक वितरक / परिचालक ET.I.M. (Electronic Ticket Issuing Machine) से ही टिकिट जारी करेगें ।

किन्ही कारणों से ET.I.M. (Electronic Ticket Issuing Machine ) क्रियाशील नही होने पर निःशुल्क / रियायती टिकट बुक से टिकिट जारी करेगें तथा टिकिट पर “बालिका / महिला यात्री” एवम् दिनांक अंकित करेगें, यह निःशुल्क यात्रा सुविधा वातानुकूलित, वोल्वों एवं अखिल भारतीय अनुज्ञा पत्रों पर संचालित बसों में देय नही होगी।

Womens Scheme Notice

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

8 मार्च महिला फ्री यात्रा योजना का आदेश यहां से डाउनलोड करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment