web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Weather Update Today: मौसम को लेकर बड़ी अपडेट, देश के इन राज्यों में अगले 2 दिन होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी 

Photo of author

Follow US
मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिनों के लिए देशभर के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है हम आपको मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं जिसे आप देख सकते हैं।

 फिलहाल के समय में देश के कई राज्यों में मानसून की झमाझम बरसात देखने को मिल रही है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है IMD वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार द्वारा वर्तमान समय में मानसून एक्टिव फेज में है इसको लेकर जानकारी दी है पूर्वोत्तर राज्यों के लिए अगले दो दिन तक भारी बारिश का अनुमान भी जाते हैं। 

इन राज्यों में 2 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी 

IMD के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार के अनुसार, मानसून इस समय कई राज्यों में सक्रिय चरण में है पूर्वोत्तर राज्यों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है।

भारी बारिश के मद्देनजर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले 48 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, पूरे उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के शेष हिस्सों में भी मानसून सक्रिय है। इन सभी क्षेत्रों में अगले 2-3 दिनों के दौरान मानसून के पहुंचने की उम्मीद है इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश: मानसून सक्रिय है, अगले 2-3 दिनों में पूरे क्षेत्र में पहुंचने की उम्मीद है।।

मानसून की वर्तमान स्थिति

मानसून की उत्तरी सीमा:

  • 26 डिग्री उत्तर / 65 डिग्री पूर्व से होकर गुजरती है, जो जैसलमेर, चूरू, हिसार, करनाल, जालंधर और तरण तारण से होकर गुजरती है।
  • 31.5 डिग्री उत्तर / 74.5 डिग्री पूर्व से होकर भी गुजरती है।

अगले 48 घंटों में:

  • पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

अन्य मौसम प्रणालियाँ:

  • पूर्वी झारखंड और आसपास में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
  • पूर्वोत्तर असम और आसपास में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
  • पश्चिमी असम से उत्तरी उड़ीसा तक 3.1 से 3.6 किमी ऊंचाई पर एक ट्रफ रेखा मौजूद है।
  • उत्तरी हरियाणा में 1.5 किमी ऊंचाई पर एक चक्रवाती परिसंचरण मौजूद है।
  • मध्य पाकिस्तान और आसपास में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
  • पूर्वोत्तर अरब सागर से दक्षिण गुजरात तट तक और पश्चिम बिहार तक मध्य मध्य प्रदेश में 5.8 किमी ऊंचाई पर ट्रफ रेखा मौजूद है, जो चक्रवाती परिसंचरण को पार करती है।
  • महाराष्ट्र तट से मध्य केरल तट तक एक ट्रफ रेखा मौजूद है।

अगले 24 घंटों के लिए मौसम का पूर्वानुमान

भारी बारिश:

  • पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड: मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

हल्की से मध्यम बारिश:

  • बिहार, झारखंड, दिल्ली, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह: हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।
  • गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, केरल, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, आंतरिक कर्नाटक: हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

हल्की बारिश:लद्दाख, रायलसीमा, मराठवाड़ा और तमिलनाडु: हल्की बारिश होने की संभावना है।

Weather Update Today Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मौसम विभाग से जुड़ी हुई खबरें सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन करें।

Shree Kant
Photo of author
Shree Kant
मेरा नाम श्रीकांत है और मैं मोसम विभाग का एक जानकार और अनुभवी विशेषज्ञ हूँ। मैं मौसम की पेचीदगियों की गहरी समझ है और मैं डेटा का विश्लेषण करने, रुझानों की पहचान करने, रिपोर्ट तैयार करने और समस्याओं का निवारण करने में मजबूत क्षमता रखता हूँ। इस समय IndiaGovtExam.In जैसे प्लेटफार्म से जुड़कर डेली मौसम के अपडेट आप तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment