web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Weather Update: मौसम में होगा बदलाव, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, आंधी तूफान की चेतावनी जारी

Photo of author

Follow US
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार देश के कुछ हिस्सों में मानसून की शुरुआत फिलहाल शुरू होने जा रही है जिस देश के अलग-अलग हिस्सों में जल्द ही लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 

भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत अभी भी झुलस रहा है मौसम विभाग ने आगाह करते हुए अगले कुछ दिनों तक गर्मी के तेज होने का अलर्ट जारी किया है यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में आंधी के साथ लू का कहर बरपने की संभावना है। लू के चलते इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

उत्तर भारत में लू का प्रकोप

मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, और पंजाब में लू का प्रचंड प्रकोप जारी है मौसम विभाग ने इन राज्यों में “लू” का अलर्ट पहले हि जारी कर दिया है पिछले कुछ दिनों से इन राज्यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है, जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

इसके अलावा देश के अन्य राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, और राजस्थान के कुछ इलाकों में भी गर्म हवाओं का दौर जारी है इन राज्यों में भी लोगों को तपिश से राहत नहीं मिल रही है इसी बीच लोगों को लू से बचाव के लिए ज़रूरी एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है घर से बाहर निकलते समय छाता, पानी की बोतल और गीला कपड़ा साथ रखना चाहिए साथ ही, ज्यादा तीखा और मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए।

पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना

फिलहाल के समय में पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है, कुछ क्षेत्रों में गर्जन और तूफान भी आ सकते हैं मौसम विभाग के अनुसार, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में इस बारिश का प्रभाव अधिक होगा। इन राज्यों में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले कुछ दिनों में भारत के विभिन्न हिस्सों में गर्मी और बारिश का मिश्रण देखने को मिलेगा। लोगों को सतर्क रहने और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी गई है।

Weather Update Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मौसम अपडेट से जुड़ी हुई जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें ताकि आपको मौसम से जुड़ी हुई जानकारी तुरंत मिल सके।

Shree Kant
Photo of author
Shree Kant
मेरा नाम श्रीकांत है और मैं मोसम विभाग का एक जानकार और अनुभवी विशेषज्ञ हूँ। मैं मौसम की पेचीदगियों की गहरी समझ है और मैं डेटा का विश्लेषण करने, रुझानों की पहचान करने, रिपोर्ट तैयार करने और समस्याओं का निवारण करने में मजबूत क्षमता रखता हूँ। इस समय IndiaGovtExam.In जैसे प्लेटफार्म से जुड़कर डेली मौसम के अपडेट आप तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment