web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Weather Update: राजस्थान में मानसून को लेकर आई बड़ी अपडेट, अब इन जिलों में अगले 3 दिन होगी बारिश 

Photo of author

Follow US
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान के 7 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है मौसम केंद्र के अनुसार दक्षिणी, पश्चिमी व पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मानसून आगे की ओर बढ़ा है जिससे भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार राजस्थान के 7 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है जानकारी के मुताबिक बता दें की मौसम विभाग ने दक्षिणी, पश्चिमी व पूर्वी राजस्थान के कुछ और भागों में मानसून आगे बढ़ने की संभावना है फिलहाल के समय में राजस्थान मैं मानसून उत्तर सीमा जैसलमेर चूरू से होकर गुजर रहा है इससे अगले दो-तीन दिनों में राज्य के कुछ भागों में मानसून के आगे बढ़ाने की पूरी संभावना है।

इसके अलावा 30 जून से उत्तर पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियां भी देखी जा रही हैइसके अलावा 30 जून से लेकर 2 जुलाई के दौरान जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं हल्की तो कहीं भारी-बड़ी सोने की उम्मीद है इसके अलावा मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी राजस्थान के अलवर भरतपुर धौलपुर और जयपुर में बारिश के प्रबल आसार बताई जा रहे हैं इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगेइसके अलावा उम्र से लोग भीपरेशान हो सकते हैं।

पश्चिमी राजस्थान में बारिश के आसार

राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में जोधपुर बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिनों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी इसके अलावा जूली के पहले सप्ताह मेंयहां पर दोबारा बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है इसके अलावा राजस्थान के सीकर में रिमझिम बारिश होने के बाद उमस गर्मी बढ़ गई है मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार झुंझुनू सीकर जिले में कहीं-कहीं बिजली गिरने में गार्डन के साथ भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 जयपुर मौसम केंद्र द्वारा जारी राजस्थान में बारिश का अलर्ट

  • मानसून: दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना।
  • वर्तमान स्थिति: मानसून उत्तर सीमा जैसलमेर और चूरू से होकर गुजर रहा है।
  • भविष्यवाणी: अगले 2-3 दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की पूरी संभावना है।
  • भारी बारिश: 30 जून से उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में, 30 जून से 2 जुलाई तक जयपुर और भरतपुर संभाग में।
  • अन्य क्षेत्र: पूर्वी राजस्थान (अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर) में बारिश के प्रबल आसार।
  • पश्चिमी राजस्थान: आगामी 2-3 दिनों में जोधपुर और बीकानेर संभागों के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश, जुलाई के पहले सप्ताह में बारिश में वृद्धि की संभावना।
  • शेखावाटी क्षेत्र में भी बरसात
    • सीकर में रिमझिम बारिश के बाद उमस गर्मी में वृद्धि।
    • झुंझुनू और सीकर में कहीं-कहीं बिजली गिरने के साथ भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी।

Weather Update Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मौसम विभाग से जुड़ी अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन करें।

Shree Kant
Photo of author
Shree Kant
मेरा नाम श्रीकांत है और मैं मोसम विभाग का एक जानकार और अनुभवी विशेषज्ञ हूँ। मैं मौसम की पेचीदगियों की गहरी समझ है और मैं डेटा का विश्लेषण करने, रुझानों की पहचान करने, रिपोर्ट तैयार करने और समस्याओं का निवारण करने में मजबूत क्षमता रखता हूँ। इस समय IndiaGovtExam.In जैसे प्लेटफार्म से जुड़कर डेली मौसम के अपडेट आप तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment