web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

UP Monsoon Update: खत्म हुआ इंतजार! यूपी में मानसून ने दी दस्तक, कल से इन जिलों में होगी बारिश 

Photo of author

Follow US
उत्तर प्रदेश के लोगो के लिए गुड न्यूज़ है क्योंकि मानसून को लेकर इंतजार करना खत्म हो चुका है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून ने बुधवार को ललितपुर से यूपी में प्रवेश कर लिया है जिसके चलते मौसम विज्ञानियों ने अगले दो से तीन दिनों में अच्छी बारिश के आसार जताए हैं।

दक्षिण पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है और गुजरात, मध्य प्रदेश, दक्षिणी पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को प्रभावित कर रहा है। जबकि उत्तर प्रदेश के ललितपुर में मानसून का असर दिखने लगा है और वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह और मोहम्मद दानिश के अनुसार, कल से पूरे उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है इस मानसून की वजह से संपूर्ण प्रदेश भर में गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी जिसकी उम्मीद लोग लगातार समय से कर रहे हैं।

मानसून की वर्तमान स्थिति: दक्षिण पश्चिम मानसून गुजरात, मध्य प्रदेश, दक्षिणी पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में सक्रिय है।

उत्तर प्रदेश में प्रभाव: ललितपुर में मानसून का असर दिख रहा है और कल से पूरे राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

प्रभाव: मानसून से पूरे प्रदेश में गर्मी से राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश में प्री-मानसूनी बारिश: लखनऊ, वाराणसी, अलीगढ़ सहित कई जिलों में अच्छी बारिश

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार सोमवार वह मंगलवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में प्री-मानसूनी बारिश हुई, जिसमें राजधानी लखनऊ भी शामिल है इन इलाकों में बारिश के कारण मौसम काफी सुहावना हो गया है।

राज्य के लखनऊ में 7.1 मिलीमीटर, वाराणसी में 14 मिलीमीटर से अधिक, और अलीगढ़ में 10.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही बाराबंकी, गोरखपुर, बहराइच, फतेहगढ़, बरेली, मेरठ, और आगरा सहित प्रदेश के अधिकांश इलाकों में भी तेज या हल्की बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश के कारण प्रदेश में पारे पर भी असर दिखा जिसके चलते कुछ स्थानों पर तापमान 35 डिग्री से दर्ज किया गया है। बात करें नजीबाबाद की तो यहां पर दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था इसके अलावासुल्तानपुर, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ, बस्ती, झांसी और इटावा में तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच तापमान दर्ज किया गया था इसके अलावा प्रदेश के अन्य जगहों में तापमान 40 डिग्री से कम रहा देखा है कि पिछले दिनों के मुकाबले तापमान में थोड़ी सी उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

मई और जून में तापमान ने तोड़ा रिकॉर्ड 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रदेश पर के तापमान की बात करें तो यहां पर मई और जून महीने में गर्मी ने सभी पुराने रिकॉर्डों को तोड़ दिया। झांसी, प्रयागराज, और कानपुर सहित कई जिलों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया। हालांकि, कुछ जिलों में बारिश ने लोगों को राहत दी, लेकिन अधिकांश समय पूरे प्रदेश में बहुत अधिक गर्मी का सामना करना पड़ा।

Shree Kant
Photo of author
Shree Kant
मेरा नाम श्रीकांत है और मैं मोसम विभाग का एक जानकार और अनुभवी विशेषज्ञ हूँ। मैं मौसम की पेचीदगियों की गहरी समझ है और मैं डेटा का विश्लेषण करने, रुझानों की पहचान करने, रिपोर्ट तैयार करने और समस्याओं का निवारण करने में मजबूत क्षमता रखता हूँ। इस समय IndiaGovtExam.In जैसे प्लेटफार्म से जुड़कर डेली मौसम के अपडेट आप तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment